Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अग्रिम जमानत देने से पहले अदालत को देखनी चाहिए अपराध की गंभीरता

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी हत्या के दो आरोपितों को दी गई अग्रिम जमानत के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए की। कहा कि अपराध गंभीर प्रकृति की है जिसमें एक व्यक्ति की हत्या की गई ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 07:13 AM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अग्रिम जमानत देने से पहले अदालत को देखनी चाहिए अपराध की गंभीरता
सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम जमानत देने के मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश को रद किया

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अदालत को आरोपित को अग्रिम जमानत देते समय अपराध की गंभीरता और विशिष्ट आरोप जैसे मानदंडों पर विचार करना चाहिए। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और बीवी नागरत्ना की पीठ ने यह टिप्पणी हत्या के दो आरोपितों को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट द्वारा दी गई अग्रिम जमानत के आदेश को रद करते हुए की।

loksabha election banner

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि उसे तय करना है कि इस स्तर पर उपलब्ध सामग्री के आधार पर हाई कोर्ट ने अग्रिम जमानत देने के लिए सही सिद्धांतों का अनुपालन किया है या नहीं।

पीठ ने कहा, 'अदालतों को अग्रिम जमानत अर्जी को स्वीकार करने या उसे खारिज करते वक्त आम तौर पर अपराध की प्रकृति और गंभीरता, आवेदक की भूमिका और मामले के तथ्यों के आधार पर निर्देशित होना चाहिए।'

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी हत्या के दो आरोपितों को दी गई अग्रिम जमानत के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए की। कहा कि अपराध गंभीर प्रकृति की है, जिसमें एक व्यक्ति की हत्या की गई। प्राथमिकी और बयान संकेत देते हैं कि आरोपित की अपराध में विशेष भूमिका है।

पीठ ने कहा, 'अग्रिम जमानत देने का आदेश देते वक्त अपराध की प्रकृति और गंभीरता और आरोपित के खिलाफ विशेष आरोप सहित ठोस तथ्यों को नजरअंदाज किया गया। इसलिए, हाई कोर्ट द्वारा मंजूर अग्रिम जमानत को रद करने के लिए उचित मामला बनाया गया है।'

शीर्ष अदालत ने कहा कि मौजूदा चरण में तथ्यों का विस्तार से परीक्षण करने की जरूरत नहीं है। वह केवल यह परीक्षण करेगी कि हाई कोर्ट ने अग्रिम जमानत देते वक्त सही सिद्धांतों का अनुपालन किया या नहीं।

सेना में 72 महिलाओं के स्थायी कमीशन का मामला सुलझाए सरकार

वहीं, दूसरे मामले में पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सेना में 72 महिला शार्ट सर्विस कमीशन आफिसर (डब्ल्यूएसएससीओ) को स्थायी कमीशन देने के मामले को सुलझाने के लिए आखिरी मौका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्थायी कमीशन को मंजूरी इस साल 25 मार्च को दिए उसके फैसले के मुताबिक दी जानी चाहिए और उसके बाद वह महिला अधिकारियों की तरफ से दायर अवमानना मामला बंद कर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.