Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के चलते वित्तीय आपातकाल की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दिया कोई आदेश

कोरोना महामारी संकट के चलते पूरे देश में एक समान व्यवस्था लागू करने की जरूरत है। न्यायमूर्ति राव की पीठ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 06:25 PM (IST)
कोरोना महामारी के चलते वित्तीय आपातकाल की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दिया कोई आदेश
कोरोना महामारी के चलते वित्तीय आपातकाल की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दिया कोई आदेश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए पूरे देश में समान व्यवस्था लाने के लिए वित्तीय आपातकाल लागू करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं किया। कोर्ट ने कुछ देर बहस सुनने के बाद बिना कोई आदेश दिये मामले की सुनवाई दो सप्ताह के लिए टाल दी।

loksabha election banner

कोरोना के चलते सीएएसी ने की थी देश में आपातकाल घोषित करने की मांग 

सेंटर फार एकाउंटबेलिटी एंड सिस्टेमेटिक चेंज (सीएएसी) संस्था ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कोर्ट से कोरोना के चलते देश में पैदा हुए वर्तमान स्थितियों को देखते हुए संविधान के अनुच्छेद 360 (3) के तहत वित्तीय आपातकाल घोषित करने की मांग की थी। बुधवार को न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अध्यता वाली पीठ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये मामले पर सुनवाई की। 

केंद्र के आदेश राज्यों पर बाध्यकारी होंगे 

वकील विराग गुप्ता ने याचिका पर पक्ष रखते हुए कहा कि कोरोना महामारी संकट के चलते पूरे देश में एक समान व्यवस्था लागू करने की जरूरत है। ऐसे में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिए जो भी आदेश जारी कर रही है वे संविधान के अनुच्छेद 360 (3) के तहत जारी किये जाएं। इस अनुच्छेद के तहत वित्तीय आपातकाल घोषित करने का प्रवाधान किया गया है। ऐसा करने से केंद्र के आदेश राज्यों पर बाध्यकारी होंगे। आदेश मानना या न मानना राज्यों की इ्च्छा पर निर्भर नहीं करेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को दो सप्ताह के लिए टाल दिया

पीठ गुप्ता के तर्कों से बहुत सहमत नहीं दिखी। कोर्ट ने कहा कि वे जो बात कहना चाहते हैं इस बारे में सरकार को ज्ञापन दे सकते हैं। गुप्ता ने कहा कि कोर्ट उनकी याचिका को ज्ञापन की तरह सरकार को भेज दे, लेकिन बाद में कोर्ट ने बगैर कोई आदेश जारी किये मामले को 2 सप्ताह बाद के लिए टाल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.