Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में गन्ना खेत मालिक ने 52 मजदूरों को बनाया दो माह तक बंधक, भूखे पेट कराया काम

दलालों ने मोटी मजदूरी दिलाने का झांसा देकर धनवाही और करियापाथर के 52 मजदूरों को मौत के मुंह में भेज दिया गया। ये सभी मजदूर शुक्रवार रात लगभग 2.50 बजे सकुशल अपने गांव लौट आए। मजदूरों ने बताया कि गन्ना खेत मालिक ने उन्हें बंधक बना लिया था।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:45 PM (IST)
महाराष्ट्र में गन्ना खेत मालिक ने 52 मजदूरों को बनाया दो माह तक बंधक, भूखे पेट कराया काम
मजदूरों ने बताया कि गन्ना खेत मालिक ने उन्हें बंधक बना लिया था।

 कटनी, राज्‍य ब्‍यूरो। दलालों ने मोटी मजदूरी दिलाने का झांसा देकर धनवाही और करियापाथर के 52 मजदूरों को मौत के मुंह में भेज दिया गया। ये सभी मजदूर शुक्रवार रात लगभग 2.50 बजे सकुशल अपने गांव लौट आए। 'नईदुनिया' की खबर के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन हरकत ने सोलापुर (महाराष्ट्र) से 20 किलोमीटर दूर कुंदल गांव में बंधक मजदूरों का पता लगाकर उनकी वापसी के प्रयास किए। सोलापुर के जिला प्रशासन और मदरूप थाने से बातचीत कर मजदूरों को दलालों से मुक्त कराया। मजदूरों ने बताया कि गन्ना खेत मालिक ने उन्हें बंधक बना लिया था। मारता-पीटता और भूखे पेट काम कराता था। हम लोगों की मजदूरी भी खा गया।

loksabha election banner

52 मजदूर दो माह बाद वापस लौटे गांव

वापस आए मजदूरों ने बताया कि दीपावली के चार दिन बाद भरदा और कूडन गांव निवासी शंभू बर्मन और किशन लाल गांव आए और हम लोगों से मजदूरी के लिए नागपुर के पास चलने के लिए कहा। दलाल ने सभी को 400 रुपये प्रतिदिन मजदूरी दिलाने का वादा किया। इस पर धनवाही के 38 मजदूर तैयार हो गए। 

'नईदुनिया' की खबर के बाद जागा प्रशासन

इस बीच करियापाथर के भी 14 मजदूरों को तैयार कर लिया। सभी 52 मजदूरों को बसों से नागपुर तक भेजा और नागपुर के लोगों के हवाले कर दिया। वहां से उन्हें कुंदल गांव ले जाया गया। कुंदल गांव में इनसे गन्ने की कटाई करवाई गई। एक सप्ताह बाद खेत मालिक ने इनकी मजदूरी 400 से घटाकर 200 रुपये कर दी। फिर 150 और बाद में 100 रुपये कर दी गई। इससे मजदूर खाने और रहने के लिए मोहताज होने लगे। विरोध करने पर खेत मालिक मारने -पीटने लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.