Move to Jagran APP

निजी आइटीआइ के निर्धारित कोर्स पर नहीं लगेगा जीएसटी

सीबीआइसी का यह भी कहना है कि आइटीआइ में दाखिल के लिए प्रवेश परीक्षा के ऐवज में आवेदकों से वसूली जाने वाली फीस पर भी जीएसटी नहीं लगाया जा सकता।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 09:40 PM (IST)
निजी आइटीआइ के निर्धारित कोर्स पर नहीं लगेगा जीएसटी
निजी आइटीआइ के निर्धारित कोर्स पर नहीं लगेगा जीएसटी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। निजी आइटीआइ में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राहत की खबर है। निजी आइटीआइ के उन ट्रेड (कोर्स) पर जीएसटी नहीं लगेगा जो अप्रैंटिस एक्ट 1961 के तहत निर्धारित हैं। ऐसे ट्रेड में प्रवेश के लिए ली जाने वाली परीक्षा फीस पर भी जीएसटी नहीं देना होगा।

loksabha election banner

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन्डाइरेक्ट टैक्स एंड कस्टम (सीबीआइसी) ने इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है। सीबीआइसी ने साफ किया है कि सरकारी आइटीआइ के किसी भी ट्रेड में व्यवसायिक प्रशिक्षण जीएसटी के दायरे में नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक सीबीआइसी से बहुत से लोगों ने पूछा था कि क्या निजी आइटीआइ द्वारा प्रदान किए जाने वाले व्यवसायिक प्रशिक्षिण पर जीएसटी का भुगतान किया जाना चाहिए? सीबीआइसी ने इसका स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि निजी आइटीआइ एक शैक्षिक संस्थान हैं इसलिए इनके द्वारा अप्रैंटिसशिप एक्ट 1961 के तहत निर्धारित ट्रेड में दिये जाने वाले व्यवसायिक प्रशिक्षिण को जीएसटी से छूट प्राप्त है। हालांकि निजी आइटीआइ की जो ट्रेड इस कानून के तहत निर्धारित नहीं हैं उन पर वस्तु एवं सेवा कर देय होगा।

दरअसल आइटीआइ या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल (एनसीवीटी) से मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग सेंटर के जिन ट्रेड को अप्रैंटिसशिप एक्ट के तहत निर्धारित किया जाता है, उन पर जीएसटी नहीं लगता है। इस तरह निजी आइटीआइ की जो ट्रेड इस एक्ट के तहत निर्धारित हैं वे जीएसटी के दायरे से बाहर हैं।

सीबीआइसी का यह भी कहना है कि आइटीआइ में दाखिल के लिए प्रवेश परीक्षा के ऐवज में आवेदकों से वसूली जाने वाली फीस पर भी जीएसटी नहीं लगाया जा सकता। हालांकि जो ट्रेड अप्रैंटिसशिप कानून के तहत निर्धारित नहीं हैं उनके लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क पर जीएसटी देय होगा।

सूत्रों ने कहा कि जहां तक सरकारी आइटीआइ का सवाल है तो व्यक्तिगत ट्रेनी या छात्र को उनके द्वारा दी गयी सभी सेवाएं जीएसटी से छूट प्राप्त हैं। सरकारी आइटीआइ की सेवाएं भी उन सरकारी सेवाओं के दायरे में आती हैं जिन पर जीएसटी देय नहीं है। सरकारी आइटीआइ में प्रवेश परीक्षा के शुल्क पर भी जीएसटी देय नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.