Move to Jagran APP

जानें- पाकिस्‍तान और श्रीलंका में किस खास मुद्दे पर बन रही सहमति और किन समझौतों पर लगेगी मुहर

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई है। इनमें से सबसे खास दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट है। दोनों इस पर सहमति जताते दिखाई दे रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 03:23 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 03:23 PM (IST)
जानें- पाकिस्‍तान और श्रीलंका में किस खास मुद्दे पर बन रही सहमति और किन समझौतों पर लगेगी मुहर
पाकिस्‍तान और श्रीलंका फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर सहमति जताते दिखाई दे रहे हैं।

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। इमरान इन दिनों श्री लंका के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इसके लिए भारत ने उन्‍हें अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की इजाजत दी थी। बंडारनाएके इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनको रिसीव करने के लिए खुद प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे वहां पर मौजूद थे। उन्‍हें 19 तोपों की सलामी के साथ गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। श्रीलंका में वर्ष 2019 में हुए आम चुनाव के बाद इमरान खान श्रीलंका जाने वाले पहले विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं।

loksabha election banner

श्रीलंका की मीडिया के मुताबिक इस दौरान इमरान खान की मुलाकत श्रीलंका के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री से हुई है। उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी श्रीलंका गया है। दोनों प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात और बातचीत के दौरान कुछ मुद्दों पर दोनों ही देशों की सहमति बनी है। श्रीलंकाई मीडिया की मानें तो पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच इस दौरान जिन मुद्दों पर समझौते हो सकते हैं उनमें पर्यटन को बढ़ावा देने, निवेश और तकनीक के क्षेत्र में, नशीले पदार्थों की तस्‍करी को रोकने के लिए साथ आने पर, अवैध हथियारों की तस्‍करी रोकना शामिल है।

इन सभी मुद्दों पर मंगलवार को दोनों देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों की चर्चा भी हुई थी।

इस बातचीत के दौरान श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने पास्तिान को अपना करीबी दोस्‍त कहकर भी संबोधित किया था। बातचीत में दोनों में ही आपसी सहयोग के मुद्दे पर और आगे बढ़ने पर सहमति बनी। साथ ही आर्थिक क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के बीच व्‍यापार को बढ़ाने पर भी एकराय कायम हुई है। इसके अलावा डिफेंस और शिक्षा समेत विज्ञान के क्षेत्र में भी आपसी सहयोग को बढ़ाने पर दोनों ने ही सहमति जताई है। इन दोनेां के बीच हुई बातचीत में जो सबसे खास मुद्दा था वो दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच एक रय बनती हुई दिखाई दे रही है।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे का कहना है कि पीएम इमरान खान से हुई उनकी बातचीत इस बार पर भी केंद्रित थी कि कोरोना महामारी के अलावा राष्‍ट्रीय और अंतराष्‍ट्रीय मुद्दों को कैसे आगे बढ़ाया जाए और साथ मिलकर काम किया जाए। उन्‍होंने ये भी कहा कि श्रीलंका हमेशा से ही क्षेत्र में शांति कायम रखने का पक्षधर रहा है। इसके अलवा हम ये भी चाहते हैं कि दक्षिण एशिया आर्थिक रूप से तरक्‍की करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.