Move to Jagran APP

अमेरिका और यूरोप के देशों की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत ने एकीकृत कदम उठाए। अमेरिका और यूरोप के देशों की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत कम हुई है। कोरोना मरीजों के उबरने की दर बढ़ रही है

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 07:36 PM (IST)
अमेरिका और यूरोप के देशों की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमी
देश में कोरोना मरीजों के उबरने की दर बढ़ रही है और सक्रिय मामले हो रहे हैं कम।

जेएनएन, नई दिल्ली। अमेरिका और यूरोप के देशों की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत कम हुई है। एक-दो दिन को छोड़ दें तो पिछले करीब दो हफ्तों से रोजाना 50 हजार से कम नए मामले मिल रहे हैं और मरने वालों की संख्या भी पांच सौ से नीचे बनी हुई है। वहीं, प्रतिदिन नए मामलों से अधिक संख्या में मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है। इसी का नतीजा है कि मरीजों के उबरने की दर लगातार बढ़ रही है और सक्रिय मामलों की संख्या कम हो रही है।

loksabha election banner

देश में कोरोना मरीजों के उबरने की दर बढ़ रही है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान 41,100 नए मामले सामने आए हैं, 42,156 मरीज ठीक हुए हैं और 447 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 88.14 लाख और महामारी से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा 82.05 लाख हो गया है। इस महामारी से अब तक 1,29,635 लोगों की जान भी जा चुकी है। मरीजों के उबरने की दर बढ़कर 93.09 फीसद और मृत्युदर घटकर 1.47 फीसद हो गई है। सक्रिय मामले 4.79 लाख रह गए हैं, जो कुल मामलों का 5.44 फीसद है।

देशभर में 8.05 लाख कोरोना टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए शनिवार को देशभर में आठ लाख पांच हजार से कुछ अधिक नमूनों की जांच की गई। शायद दीपावली की छुट्टी की वजह से जांच कम हुए हैं। आमतौर पर रोजाना औसत 10 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जाता है। अब तक यानी 14 नवंबर तक 12.48 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

15 राज्यों में प्रति 10 लाख आबादी पर राष्ट्रीय औसत से कम संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना संक्रमितों का राष्ट्रीय औसत 6,387 है। देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह संख्या राष्ट्रीय औसत से भी कम है। वहीं, 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के चलते प्रति 10 लाख आबादी पर औसत मौतों का आंकड़ा राष्ट्रीय औसत (94) से कम है। मंत्रालय ने यह भी बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान मिले नए मामलों में से 82.87 फीसद सिर्फ 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। इस दौरान 85.01 फीसद मौतें भी 10 राज्यों में हुई हैं, जिसमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा मरीजों की मौत शामिल है।

कोरोना के खिलाफ भारत ने एकीकृत कदम उठाए: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत ने एकीकृत कदम उठाए। स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने के लिए ठोस पहल के साथ ही मरीजों के बेहतर उपचार की व्यवस्था की गई।

हर्षवर्धन ने कहा- प्रमुख वैक्सीन का ट्रायल भारत में चल रहा है

दुनिया की पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों ब्राजील, रूस, इंडिया, चाइना और दक्षिण अफ्रीका के संगठन यानी ब्रिक्स के विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार (एसटीआइ) मंत्रियों के 8वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ विकसित की जा रही सभी प्रमुख वैक्सीन का ट्रायल भारत में चल रहा है। भारत में इस समय 20 कोरोना वैक्सीन का विभिन्न चरणों में परीक्षण हो रहा है। इनमें से दो वैक्सीन कोवाक्सीन और कोविशील्ड का परीक्षण आखिरी चरण में है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक मिलकर कोवाक्सीन विकसित कर रही हैं, जबकि कोविशील्ड का विकास सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.