Move to Jagran APP

सीतारमण ने कहा- स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लोन गारंटी योजना का उठाएंं लाभ

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना घोषित की थी। इस योजना में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50000 करोड़ रुपये का कर्ज शामिल था। इसका उद्देश्य दूरदराज के क्षेत्रों में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने के लिए मदद देना है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 11:36 PM (IST)
सीतारमण ने कहा- स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लोन गारंटी योजना का उठाएंं लाभ
ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सभी हितधारकों को आगे आना चाहिए

 नई दिल्ली, प्रेट्र। गैर-महानगरों में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी हितधारकों से 50,000 करोड़ रुपये की कर्ज गारंटी योजना का जल्द से जल्द लाभ उठाने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में समग्र सुधार से अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में भी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऋण गारंटी योजना घोषित की थी

इसी साल जून में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना घोषित की थी। इस योजना में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज शामिल था। इसका उद्देश्य दूरदराज के क्षेत्रों में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने के लिए मदद देना है।

वित्त मंत्री ने कहा- स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार लाना है

वित्त मंत्री ने कहा, 'हमें इस योजना का लाभ उन क्षेत्रों को देने की ज्यादा जरूरत है, जहां स्वास्थ्य से जुड़ा बुनियादी ढांचा कमजोर है।' उन्होंने स्थानीय स्तर पर सभी हितधारकों (बैंकों, चिकित्सा सेवा, फार्मा इंडस्ट्री और मेडिकल उपकरण बनाने वाले उद्योग) को ना केवल संवेदनशील बनाने की जरूरत पर बल दिया बल्कि इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने को भी कहा। वित्त मंत्री ने कहा कि वह साप्ताहिक आधार पर योजना की प्रगति की निगरानी करेंगी ताकि इसका लाभ जल्द से जल्द जरूरतमंदों तक पहुंच सके।

प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने वाले सुझाव दें युवा अधिकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को युवा कर अधिकारियों से आयकर विभाग के कामकाज में प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाने के लिए सुझाव देने का आग्रह किया। राष्ट्रीय राजधानी में विभाग के अधिकारियों को संबोधित करने के दौरान यह बात कही। इस दौरान मौजूद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राजस्व जुटाने में विभाग की भूमिका की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.