This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

देश को सितंबर तक मिल सकती है एक और कोविड-19 वैक्सीन, कोवोवैक्स लाने की तैयारी में सीरम

देश को सितंबर तक एक और कोविड-19 वैक्सीन मिल सकती है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया सितंबर तक कोरोना की एक और वैक्सीन कोवोवैक्स लॉन्च कर सकती है।

Krishna Bihari SinghThu, 17 Jun 2021 06:16 PM (IST)
देश को सितंबर तक मिल सकती है एक और कोविड-19 वैक्सीन, कोवोवैक्स लाने की तैयारी में सीरम

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश को सितंबर तक एक और कोविड-19 वैक्सीन मिल सकती है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया सितंबर तक कोरोना की एक और वैक्सीन कोवोवैक्स लॉन्च कर सकती है। दावा किया जा रहा है कि नई वैक्सीन कोरोना के दक्षिण अफ्रीकी और ब्रिटिश वैरिएंट पर भी कारगर होगी। देश में कोवोवैक्स का ट्रायल शुरू हो गया है।

बता दें कि अगस्त 2020 में अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी नोवावैक्स इंक ने सीरम इंस्‍ट‍िट्यूट (Serum Institute of India, SII) के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी। नोवावैक्स इंक ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन एनवीएक्स-सीओ 2373 के उत्‍पादन के लिए किया है। इस वैक्‍सीन को भारत और निचले एवं मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाना है। कोवोवैक्स का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट की भागीदारी में हो रहा है।

बीते मंगलवार को केंद्र सरकार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ नोवावैक्स टीके की प्रभावशीलता के आंकड़े उत्साहवर्धक हैं। भारत में इसका परीक्षण पूरा होने के चरण में हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कहा था कि कि आंकड़े संकेत देते हैं कि यह वैक्‍सीन सुरक्षित और कारगर है। वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ने जुलाई में बच्चों पर नोवावैक्स वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने की योजना बनाई है।

वहीं सीरम से वैक्‍सीन उत्‍पादन का करार करने वाली नोवावैक्स इंक ने बीते सोमवार को कहा था कि उसकी कोविड वैक्‍सीन महामारी के खिलाफ काफी कारगर है। नोवावैक्स इंक का दावा है कि उसकी वैक्‍सीन वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। कंपनी का कहना था कि उसकी वैक्‍सीन करीब 90.4 फीसद असरदार है। मालूम हो कि सीरम पहले ही भारत समेत कई देशों में एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड की वैक्‍सीन कोविशील्ड की आपूर्ति कर रही है।