Move to Jagran APP

सुरक्षा बलों ने तोड़ी आतंकवाद की कमर, चार महीने में ढेर किए चार संगठनों के चार टॉप कमांडर

पहली बार कश्मीर में चार महीनों में चार बड़े आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा जैश-ए-मोहम्मद हिजबुल मुजाहिदीन और अंसार गजवात-उल हिंद के चार टॉप कमांडर मारे गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 02:28 AM (IST)
सुरक्षा बलों ने तोड़ी आतंकवाद की कमर, चार महीने में ढेर किए चार संगठनों के चार टॉप कमांडर
सुरक्षा बलों ने तोड़ी आतंकवाद की कमर, चार महीने में ढेर किए चार संगठनों के चार टॉप कमांडर

जम्मू, जेएनएन। कश्मीर के आइजीपी विजय कुमार का कहना है कि पहली बार कश्मीर में चार महीनों में चार बड़े आतंकी संगठनों के चार टॉप कमांडर मारे गए हैं। इन संगठनों में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन और अंसार गजवात-उल हिंद शामिल हैं। उन्होंने सुरक्षाबलों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि यह पहली बार हुआ कि महज चार माह में ही चार आतंकी संगठनों के चार कमांडर मारे गए हैं। इससे आतंकी संगठनों को काफी नुकसान पहुंचा है। पिछले दो दिनों में दो सफल ऑपरेशन हुए हैं। 

prime article banner

पाक ड्रोन से पहुंचा रहा हथियार 

विजय कुमार ने बताया कि कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं। इनमें एक पाकिस्तान का है। वह पिछले तीन साल से कुलगाम में सक्रिय था। उन्होंने यह भी कहा कि हीरानगर में ड्रोन में जो हथियार आए थे। संभव है कि ये हथियार पुलवामा में सक्रिय आतंकियों के लिए भेजे गए हों। इसमें एक एके 47, एक एम 4 कार्बाइन और एक पिस्टल थी। हमारा मकसद जम्मू-कश्मीर में शांति बहाली है। इसके लिए सुरक्षाबल लगातार ऑपरेशन चला रहे हैं और चलाते रहेंगे। पुलिस और सुरक्षाबलों ने घनी आबादी वाले क्षेत्र में शानदार तरीके से ऑपरेशन को अंजाम दिया।

कश्मीर में दो सौ आतंकी सक्रिय 

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा है कि कश्मीर में इस समय करीब 200 आतंकवादी संक्रिय हैं। कश्मीर में अब तक 106 आतंकवादियों को इस वर्ष में मार गिराया है। घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम बनाया गया है। आइजी ने कहा कि जब वह वादी में तैनात हुए थे तो उस समय 252 आतंकवादी सक्रिय थे। अब ये 100 से 200 ही रह गए हैं। श्रीनगर के जाडीबल इलाके में मुठभेड़ का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादी इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए थे। श्रीनगर में इस समय दो सक्रिय आतंकवादी हैं।

एक दिन में दो मुठभेड़, चार मारे गए 

बता दें कि श्रीनगर और कुलगाम में पिछले 24 घंटे में हुई तीन मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन व जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों को मार गिराया। इनमें जैश का ऑपरेशन कमांडर शामिल था। रविवार सुबह पहली मुठभेड़ श्रीनगर के आबादी वाले जड़ीबल क्षेत्र में हुई जहां तीन आतंकी मारे गए। मारे गए आतंकियों में शामिल शकूर फारूक लंगू ने 20 मई को गांदरबल में हमला किया था जिसमें बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए थे। बीएसएफ जवान से छीनी राइफल भी बरामद कर ली है। 

कुलगाम में दूसरी मुठभेड़ 

पुलिस के अनुसार जड़ीबल मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों की पहचान श्रीनगर के भरथाना क्षेत्र के शकूर फारूक लंगू और बिजबिहाड़ा के शाहिद अहमद भट के रूप में हुई है। तीसरे की अभी पहचान नहीं हुई है। सभी का ताल्लुक हिजबुल मुजाहिदीन और आइएसजेके के साथ था। दूसरी मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में शनिवार को एक दिन पहले हुई थी। इसमें एक आतंकी मारा गया। उसकी पहचान तायाब वहीद उर्फ इमरान भाई उर्फ गाजी बाबा के रूप में हुई है। वह पाक नागरिक था और जैश-ए-मोहम्मद से ताल्लुक रखता था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.