Move to Jagran APP

दंतेवाड़ा: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार महिला नक्सली समेत 8 ढेर

दंतेवाड़ा के पास सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 8 नक्सली मारे गए। इनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारुद बरामद किए गए हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 01:47 PM (IST)
दंतेवाड़ा: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार महिला नक्सली समेत 8 ढेर
दंतेवाड़ा: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार महिला नक्सली समेत 8 ढेर

दंतेवाड़ा (जेएनएन)। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की बीजापुर सीमा से सटे तिमेनार में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आठ नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में चार महिला नक्सली भी बताई जा रही हैं। इनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारुद बरामद किए गए हैं। इसमें कुछ ऑटोमेटिक और लोकल मेड हथियार शामिल हैं। बताया जा रहा है कि दो राइफल, दो 303 राइफल, एक 12 बोर राइफल, बम और बारूद भी बरामद किए गए हैं। सर्चिंग अब भी जारी है। गंगालूर थाना क्षेत्र का मामला है। एएसपी नक्सल आपरेशन जी एन बघेल ने इस मुठभेड़ की पुष्टि की है। दंतेवाड़ा-बीजापुर सीमा के पास बाद में एक और शव बरामद किया गया इसके साथ ही मरने वाले नक्सलियों की संख्या आठ हो गई है।

prime article banner

डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर अतिरिक्त बल रवाना किया गया है। जानकारी के मुताबिक अभी तक 7 नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबल इलाके में सर्च अभियान पर लिए निकले थे, तभी यहां जंगल में छिपे नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

जवाबी फायरिंग में सुरक्षाबलों ने 7 से ज्यादा नक्सलियों को मार गिराया। नक्सलियों ने इस इलाके में कैंप लगाया था। ये मुठभेड़ दंतेवाड़ा में तिमेनार की पहाड़ियों के पीछे हुई। 

डीआईजी (एंटी नक्सल) सुंदरराज ने दंतेवाड़ा-बीजापुर एनकाउंटर के बारे में कहा कि, अब तक आठ नक्सली के शवों को बरामद किया गया है जिसमें 4 पुरुष और 4 महिला नक्सलियों के शव हैं। बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किए गए हैं। हम इलाके को नक्सलफ्री बनाने के लिए आगे भी ऐसे सैन्य अभियान चलाते रहेंगे।

5 लाख की इनामी महिला नक्सली हुई ढेर
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में हुई मुठभेड़ में एक हार्डकोर इनामी महिला नक्सली मारी गई। ये मुठभेड़ औंधी थाना क्षेत्र में कुंडाल की पहाड़ियों में हुई। मारी गई महिला नक्सली की पहचान औंधी एलओएस की सदस्य जरीना के रूप में हुई है। इस पर करीब 5 लाख रुपये का इनाम था।

पुलिस पार्टी के मुताबिक जरीना पोटाई बीजापुर (बस्तर) की रहने वाली थी और वह औंधी एरिया कमेटी सदस्य थी। पुलिस ने उसके शव के पास से 12 बोर की एक बंदूक, टेंट समेत भारी मात्रा में नक्सल सामान बरामद किया।जानकारी के मुताबिक मानपुर सब डिवीजन के 4 थानों में उसके खिलाफ करीब 16 अपराध दर्ज थे। जरीना पोटाई पर छत्तीसगढ़ शासन ने 5 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। वह साल 2005 से मानपुर सब डिवीजन में सक्रिय थी। मुठभेड़ के बाद पूरे इलाके की सघन सर्चिंग की जा रही है। गौरतलब है कि जिला पुलिस बल राजनांदगांव, डीआरजी सीतागांव व आईटीबीपी की संयुक्त कार्रवाई में पिछले 2 वर्षों में यहां 18 नक्सली मुठभेड़ में मारे गए हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.