Move to Jagran APP

चीनी सैनिकों पर नजर रखने के लिए मांगे चार से छह सेटेलाइट, सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से किया आग्रह

रक्षा सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हाई रिजल्यूशन वाले कैमरों और सेंसर से युक्त चार से छह सेटेलाइट की जरूरत महसूस की जा रही है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:37 PM (IST)
चीनी सैनिकों पर नजर रखने के लिए मांगे चार से छह सेटेलाइट, सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से किया आग्रह
चीनी सैनिकों पर नजर रखने के लिए मांगे चार से छह सेटेलाइट, सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से किया आग्रह

नई दिल्ली, एएनआइ। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय क्षेत्र और चीन के भीतरी इलाकों में चीनी सैनिकों की हरकतों पर नजर रखने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से चार से छह सेटेलाइट की मांग की है।

loksabha election banner

चीन के शिनजियांग प्रांत में भीतरी इलाके में युद्ध अभ्यास शुरू करने की आड़ में करीब 40 हजार सैनिकों को भारी साजोसामान के साथ भारतीय सीमा पर विभिन्न इलाकों में तैनात करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों को इन सेटेलाइट की जरूरत महसूस हुई है। समझा जा रहा है कि चीन की सेना की मंशा लेह सहित विभिन्न इलाकों में अचानक हमला कर भारतीय सेना को झटका देने की है। इस क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी फिलहाल 14वीं कोर की है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हाई रिजल्यूशन वाले कैमरों और सेंसर से युक्त चार से छह सेटेलाइट की जरूरत महसूस की जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों को यह सेटेलाइट मिलने से चीन की निगरानी के लिए हमारी दूसरे देशों पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। भारतीय सेना के पास कुछ सैन्य सेटेलाइट हैं लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं। निगरानी क्षमता बढ़ाने के लिए इनकी संख्या बढ़ाना जरूरी है।

सीमा के कई इलाकों में सैनिक हैं तैयार

वर्तमान समय में चीन की सेना फिंगर एरिया और पैंगोंग झील के पास कब्जा जमाए हुए है। यहां तैनात सैनिक हटने को तैयार नहीं हैं। चीनी सेना फिंगर 5 इलाके में एक निगरानी चौकी बनाना चाहती है। इसी तरह गोगरा में भी वह अपने पैर जमाए हुए है। चीन की गतिविधियों के बारे में स्पष्टता न होने के कारण ही लद्दाख में भारतीय सेना को चीन के मुकाबले अपने सैनिक बढ़ाने में समय लगा। चीन ने लद्दाख की तरह हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से लगे इलाकों में भी अपने सैनिक तैयार कर दिए हैं। हालांकि इन मोर्चो पर सैनिक थोड़ा पीछे के इलाके में हैं। रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि चीन की सेना ने कई स्थानों पर भारतीय भूमि पर कब्जा कर रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.