Move to Jagran APP

देश भर में कल से कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन, जानिए कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश के सभी जिलों में कल से कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए ड्राई रन चलाया जाएगा। इसके पहले 2 जनवरी को पूरे देश के सभी राज्यों के कुछ जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन चलाया गया था।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 11:50 AM (IST)
देश भर में कल से कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन, जानिए कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण
देश भर में कल से कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना वैक्सीन(Covid19 Vaccine) का दूसरा ड्राई रन कल(8 जनवरी) से शुरू किया जाएगा। कल पूरे देश के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। सबसे पहले देश में टीकाकरण के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों के कुछ जगहों पर किया गया था। इसके पहले 2 जनवरी को पूरे देश में पहला ड्राई रन सभी राज्यों के कुछ जिलों में किया गया था। 

loksabha election banner

कल देश में सात सौ से अधिक जिलों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कर तैयारियों को परखा जाएगा। शहर से लेकर गांवों तक टीकाकरण का काम सुचारु रूप से कराने के लिए 4.7 लाख कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इन पूर्वाभ्यासों से टीकाकरण में लगाए जाने वाले कर्मियों को हर तरह के हालात से परिचित कराया जा रहा है।

देश में कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण !

देश भर में फिलहाल कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। इसको लेकर देश के सभी राज्यों और जिलों में तैयारियां की जा रही है। जल्द ही आम लोगों के लिए सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति मिलने के 10 दिन के भीतर ही टीकाकरण शुरू होगा और इसके तहत टीकाकरण टीम में 5 सदस्य होंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि 13 या 14 जनवरी तक देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो सकता है।

गौरतलब है कि भारत में दौ कोरोना वैक्सीन( कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकाल इस्तेमाल की अनुमति मिल चुकी है। अब बस चंद दिनों में लोगों को टीके लगने शुरू हो जाएंगे। सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि टीकाकरण के पहले चरण में 1 करोड़ हेल्थवर्क्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक देश में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का है। 

जल्द लॉन्च किया जाएगा CoWIN ऐप

कोरोना वैक्सीन के लिए सभी लोगों को  CoWIN ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। सरकार जल्द इस CoWIN ऐप को लॉन्च करेगी। हालांकि, सरकार ने साफ किया है कि उसकी ओर से कोई भी Cowin ऐप लॉन्च नही किया गया है।सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन के पूरे प्रोसेस की जानकारी दे दी गई है। इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। CoWIN ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त होगा। 

यह भी देखें: 8 जनवरी को होगा दूसरा कोरोनावायरस वैक्सिनेशन का ड्राई रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.