Move to Jagran APP

Schools Reopening Today: देश में कई महीनों के बाद आज इन राज्यों में खुले स्कूल, पढ़ें- SOP

सात महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर काम किया जाएगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 12:42 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 12:53 PM (IST)
Schools Reopening Today: देश में कई महीनों के बाद आज इन राज्यों में खुले स्कूल, पढ़ें- SOP
देश में कई महीनों के बाद आज कई राज्यों में खुले हैं स्कूल।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत में स्कूलों को फिर से खोलना शुरू हो गया है। स्कूलों को फिर से खोलने की प्रारंभिक अनुमति के बाद, कुछ राज्यों ने 22 सितंबर से और फिर 15 अक्टूबर से 5.0 दिशानिर्देशों के अनुसार कक्षाएं शुरू कर दी हैं। तीसरे चरण में, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड और असम श्रेणीबद्ध तरीके से 2 नवंबर, 2020 से स्कूल को फिर से खोल रहें हैं। केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय भी आज से देश भर में फिर से खुलेंगे।

loksabha election banner

सात महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है - शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार। स्कूलों को फिर से खोलने के लिए शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए जाने वाले एसओपी का पालन किया जाएगा। जिसमें स्कूल को श्रेणीबद्ध तरीके से खोलना, शारीरिक दूरी और उचित स्वच्छता के साथ-साथ स्वैच्छिक उपस्थिति भी शामिल है।

केंद्रीय दिशानिर्देशों के अलावा, राज्यों ने अतिरिक्त दिशानिर्देश भी साझा किए हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अनुमत लोगों की संख्या सीमित रखी गई है। इसके अलावा, अधिकांश राज्यों के लिए, दी गई अनुमति केवल कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए है। स्कूलों के फिर से खोलने के लिए निर्धारित राज्यों की एसओपी पर नजर डालें।

आंध्र प्रदेश में स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देश और SOPs-

राज्य सरकार कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए सभी सावधानी बरत रही है। स्कूल कक्षा 9 और 10 के लिए वैकल्पिक दिनों में छात्रों के लिए कक्षाएं संचालित की जाएगी और कक्षाएं सुबह 9:15 बजे से दोपहर 1:45 बजे तक आयोजित की जाएंगी। कक्षा का आकार 16 छात्रों तक सीमित कर दिया गया है। छात्रों को मिड डे मील के बाद घर भेज दिया जाएगा, दोपहर में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। प्रत्येक और सभी को शारीरिक दूरी के मानदंडों का पालन करना होगा और मास्क पहनना होगा। हाथ धोना भी अनिवार्य नियमों में से एक है जिसका स्कूलों में पालन किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देश और SOPs-

राज्य में कक्षा 9 से 12 आज फिर से खुलेंगे। सरकार ने जोर देकर कहा है कि अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होनी चाहिए जो छात्र स्कूल जाना चाहते हैं और उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। स्कूलों को यह सुनिश्चित करना है कि COVID19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाए जो गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं।

असम में स्कूल को फिर से खोलने के दिशानिर्देश और SOPs-

कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए कक्षा 2 नवंबर से शुरू की जाएगी। कक्षाएं सुबह जल्दी शुरू होंगी और छात्रों के दो ग्रूपों की कक्षा के समय के बीच उचित समय बनाया जाएगा। कक्षाओं, सामान्य क्षेत्रों के साथ-साथ शौचालयों को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए विशेष निर्देश। शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों को उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभाग को कुछ गोलियां देने का निर्देश दिया है।

उत्तराखंड में स्कूलों को फिर से खोलने दिशानिर्देश और SOPs-

उत्तराखंड के स्कूल आज कक्षा 10 से 12 के लिए फिर से खुलेंगे। उपस्थिति के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। छात्रों को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि अब तक, उत्तर प्रदेश, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों द्वारा पहले ही स्कूल खोले जा चुके हैं। कई राज्य नवंबर में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं। तमिलनाडु ने 16 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है जबकि ओडिशा 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल देगा। राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि 16 नवंबर तक छात्रों और नियमित कक्षाओं के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.