Move to Jagran APP

Schools Reopening News: अगले हफ्ते से देशभर में खुलेंगे स्कूल, जानें किस राज्य में क्या है नियम

Schools Reopening News स्कूल खोलने की केंद्र सरकार की गाडइडलाइंस के बाद राज्य सरकारें भी स्कूल खोलने के लिए नियम-कायदे बनाने में जुट गई हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 03:15 PM (IST)
Schools Reopening News: अगले हफ्ते से देशभर में खुलेंगे स्कूल, जानें किस राज्य में क्या है नियम

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस (Coronavirus India) महामारी के बीच बीते कई महीनों से बंद स्कूलों को फिर से खोलने (Schools Reopening News) की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए सुरक्षा और स्वच्छता के मानकों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। फिलहाल 9वीं से लेकर 12वीं के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। इस दौरान स्टाफ रूम से लेकर क्लास रूम तक छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को शारीरिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखनी होगी। स्कूल में स्वीमिंग पूल को भी बंद ही रखा जाएगा। एयरकंडीशनर के तापमान को 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखना होगा। क्रॉस वेंटिलेशन और स्वच्छ हवा के लिए व्यवस्था करनी होगी।

loksabha election banner

इन बातों का रखना होगा ध्यान

छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ ही स्कूल में आने वाले हर कर्मचारी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्हें बीच-बीच में हाथ भी धोते रहना होगा। स्कूल आने वाले सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखनी होगी। जहां-तहां थूकने पर पाबंदी होगी। दिशानिर्देशों में साफ कहा गया है कि स्कूल में राज्य हेल्पलाइन नंबर के साथ ही स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के फोन नंबर भी प्रदर्शित किए जाएंगे। छात्र-छात्रों को स्वेच्छा से स्कूल आने की आजादी होगी। किसी भी छात्र पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा। बच्चे अपने माता-पिता की लिखित अनुमति लेकर ही स्कूल आएंगे।

आपके राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल:

दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। कंटेंमेंट जोन के बाहर सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास पहले की तरह जारी रहेंगी।

यूपी में 15 को फैसला

21 सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू करना मुश्किल माना जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अनलाक-4 के लिए जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कक्षाएं लगाई जाए या नहीं, इस पर माध्यमिक शिक्षा विभाग 15 सितंबर को निर्णय लेगा।

मप्र में नहीं होगी खेलकूद और प्रार्थना सभा

मध्य प्रदेश के सरकारी, निजी स्कूल 21 सितंबर से खुलेंगे। इसे लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी की जाएगी। हालांकि अभी कंटेनमेंट जोन में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। जो स्कूल खुलेंगे उनमें प्रार्थना सभा और खेलकूद की गतिविधियां नहीं होंगी। विद्यार्थी अभिभावकों की अनुमति से स्कूल आएंगे और शपथ पत्र भी जमा करना होगा।

हरियाणा में तैयारी पूरी

हरियाणा में कोरोना के चलते साढ़े पांच महीने से बंद स्‍कूलों को अगले महीने से खोलने की तैयारी है। 21 सितंबर से जहां शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए छात्र स्कूल आ सकेंगे तो वहीं केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने पर अगले महीने से नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।

आंध्र प्रदेश में खुलेंगे स्कूल

आंध्र प्रदेश में भी 21 सितंबर से स्कूल खुल खोले जाएंगे। यहां 50 फीसदी टीचिंग और 50 फीसदी नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकता है। क्लास 9 से 12 तक का कोई भी छात्र अपने पैरंट्स की लिखित अनुमति के बाद स्कूल जा सकता है और पढ़ाई कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.