Move to Jagran APP

School Closed: यूपी, दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज फिर से बंद, जानिए- कहां और कब तक बंद रहेंगे?

हाल ही में दिल्ली हिमाचल प्रदेश कर्नाटक उत्तर प्रदेश पंजाब मध्य प्रदेश तमिलनाडु तेलंगाना और पुडुचेरी सहित कई राज्यों में सरकारों ने फिर से सख्ती बढ़ाई है और कोरोना संक्रमण के नए मामलों को काबू करने के लिए स्कूल और कॉलेज बंद करने जैसे कई अहम कदम उठाए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:34 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 06:10 PM (IST)
School Closed: यूपी, दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज फिर से बंद, जानिए- कहां और कब तक बंद रहेंगे?
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। कई राज्यों में हाल ही में संक्रमण में तेजी से वृद्धि हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को बंद किए जाने की स्थिति में पहुंचा दिया है। 

loksabha election banner

हाल ही में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी सहित कई राज्यों में सरकारों ने फिर से सख्ती बढ़ाई है और कोरोना संक्रमण के नए मामलों को काबू करने के लिए स्कूल और कॉलेज बंद करने जैसे कई अहम कदम उठाए हैं। ऐसे ही हालात केंद्र शासित प्रदेशों में भी हैं। यहां भी स्थानीय प्रशासन की ओर से स्कूल और कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फरवरी महीने से शिक्षण संस्थानों को खोलना शुरू किया था, लेकिन अब फिर से बंद करना पड़ गया है। जबकि कई राज्यों में स्कूल और बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं रद कर दी थीं। आइए जानते हैं किस राज्य में क्या-क्या और कब तक बंद रहेंगे ...

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, आठवीं तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद

यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कक्षा आठ तक के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया है। इस अवधि में इन विद्यालयों में पढ़ाई नहीं होगी, लेकिन प्रशासनिक कार्यो के लिए शिक्षक स्कूल आते रहेंगे।शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने पूरे राज्य में कोविड अस्पतालों की बहाली की स्थिति की रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध कराने और एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

दिल्ली में 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूल बंद, 9वीं से 12वीं तक के लिए यह निर्देश

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से कहा है कि अगले आदेश तक नए सत्र में किसी भी कक्षा के छात्रों को न बुलाया जाए। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाए। आदेश के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2020-21 के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही गाइडेंस के लिए स्कूल आ सकेंगे। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क व इंटर्नल असेसमेंट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे।8वीं कक्षा तक के किसी भी विद्यार्थियों को किसी भी सूरत में स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

हिमाचल में 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे कोविड मरीजों को देखते हुए राज्य के स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। यह बात मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कुल्लू के दौरे के दौरान ढालपुर में कही। उन्होंने कहा कि पहले स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखा था, लेकिन सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ने से अब स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि अभी विकास कार्यों और प्रदेश में पर्यटकों के आवागमन पर कोई रोक नहीं लगेगी।

मध्य प्रदेश में 8वीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद

 मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी संजय गोयल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विभाग की समीक्षा बैठक 4 दिसंबर 2020 में लिए गये फैसले अनुसार पहली से 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रखे गए थे। जिसे, रोजाना लगातार बढ़ते संक्रमित मामलों को देखते हुए 15 अप्रैल 2021 तक कर दिया गया है।' वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षा 01 अप्रैल से शुरू होंगी। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

पंजाब में 10 अप्रैल तक स्कूल कॉलेज बंद

पंजाब सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 10 अप्रैल तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। अभी जो पाबंदियां थीं वे 31 मार्च तक थीं, जिन्हें 10 दिन और आगे बढ़ाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में मई के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना जांच और टीकाकरण को बढ़ाने का आदेश दिया है। पंजाब इस समय कोरोना वायरस की सबसे तेज दूसरी लहर वाले टॉप 6 राज्यों की सूची में शामिल है।

गुजरात में आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य के आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। इनमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और राज्य राजधानी गांधीनगर शामिल है। हालांकि, कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूलों को सीमित स्टाफ सदस्यों और कोरोना वायरस सावधानियों के साथ फरवरी में फिर से खोल दिया है। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा था कि स्कूल के कर्मचारियों और छात्रों को मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए थर्मल चेकिंग अनिवार्य है। 

कर्नाटक में अगले आदेश तक 6वीं से 9वीं तक की कक्षाएं बंद 

कर्नाटक के प्राइमरी व सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर एस सुरेश कुमार ने कहा कि बेंगलुरु शहरी जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के ध्यान में रखते हुए कक्षा 6 से 9 तक के सभी कक्षाएं अगले आदेश तक बंद किया जाता है। बता दें कि 1 से 5 तक की कक्षाएं पहले से बंद है। 

गौरतलब है कि पिछले साल यानी मार्च 2020 में, सभी राज्यों में कोविड-19 के कारण घोषित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तहत, भौतिक कक्षाओं और शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.