Move to Jagran APP

School Reopen: महाराष्ट्र में 17 अगस्त को नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें- तमिलनाडु- कर्नाटक सहित इन राज्योें की स्थिति

School Reopening Latest Update देश के ज्यादातर राज्य पहले ही स्कूल खोल चुके हैं। इस क्रम में अब सितंबर-अगस्त के भीतर महाराष्ट्र तमिलनाडु सहित कई राज्यों में फिर से खोलने की घोषणा हो चुकी थी लेकिन अब महाराष्ट्र में तय तारीख में स्कूल नहीं खुलेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 02:20 PM (IST)
School Reopen: महाराष्ट्र में 17 अगस्त को नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें- तमिलनाडु- कर्नाटक सहित इन राज्योें की स्थिति
महाराष्ट्र में 17 अगस्त को नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें- तमिलनाडु- कर्नाटक सहित इन राज्योें की स्थिति

नई दिल्ली, जेएनएन। School Reopening Latest Update: देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी के बाद विभिन्न राज्यों द्वारा फिर से स्कूल और शैक्षिणक संस्थानों को खोलने की घोषणाएं हो रही हैं। इस क्रम में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, असम, बिहार, समेत कई राज्य फिर से स्कूल खोलने को लेकर घोषणा कर चुके हैं।वहीं कई राज्य में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। बचे हुए अन्य राज्य भी स्कूल खोलने पर विाचर कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर राज्य पहले चरण में सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। तो आइए जानते हैं कि किन राज्यों ने स्कूल को फिर से खोलने की तारीख की घोषणा कर दी और कौन से राज्य विचार कर रहे हैं।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में 17 अगस्त से अब नहीं खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र में कुछ दिने के बाद यानी 17 अगस्त से स्कूल खुलने जा रहे थे।  शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एसओपी भी शेयर कर दी थी। मंत्री ने कहा है था कि ग्रामीण इलाकों में कक्षा पांचवीं से लेकर बारहवीं के छात्रों के लिए और शहरी क्षेत्रों में कक्षा आठवीं से लेकर बारहवीं के छात्रों के लिए 17 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। ताजा जानकारी के मुताबिक, अब 17 अगस्त को यहां पर फिर स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

तमिलनाडु में 1 सितंबर से कक्षा 9-12 तक लिए खुलेंगे स्कूल

वहीं तमिलनाडु सरकार ने भी 1 सितंबर से स्कूलों को खोलने की घोषणा कर दी है। फिलहाल यहां पर 1 सितंबर से कक्षा 9-12 तक के लिए फिर से स्कूल खोला जाएगा, जिसके लिए स्कूलों में तैयारी भी जोरों पर चल रही है। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन पहले ही कह चुके हैं कि अगर महामारी की स्थिति नियंत्रण में रहती है तो राज्य 1 सितंबर से कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए फिर से खुल जाएगा।

दिल्ली में स्कूल खोलने पर मनीष सिसोदिया ने स्कूल प्राधानाचार्यों के साथ की बातचीत

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने स्कूलों को फिर से खोलने की योजना पर चर्चा करने करने के लिए विद्यालयों के प्राधानाचार्यों के साथ बातचीत की है। फिलहाल यहां अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है कि कब राजधानी में स्कूल खोले जाएंगे।

कर्नाटक-राजस्थान में स्कूल खोलने को लेकर ताजा अपडेट

बात अगर कर्नाटक की करें तो यहां पर 23 अगस्त से 9से12 बारहवीं तक के स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल शिक्षा मंत्री, बीसी नागेश ने 9 अगस्त को कहा था कि मुख्यमंत्री ने संबंधित लोगों टास्क फोर्स, डॉक्टरों और शिक्षाविदों के साथ कई बैठकें की हैं। उनके सभी मतों पर विचार करने के बाद छात्रों के भविष्य को देखते हुए स्कूलों को शुरू करने का फैसला लिया गया है।

वहीं अभी राजस्थान में अभी स्कूल फिर से खोलने को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.