Move to Jagran APP

SC ने कहा- हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं चीन व WHO, याचिका पर नहीं हो सकती सुनवाई

कोविड-19 पर नियंत्रण न कर पाने और इसके कारण पूरी दुनिया के महामारी से जूझने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों को जवाबदेह करार करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 02:20 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 02:38 PM (IST)
SC ने कहा- हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं  हैं चीन व WHO,  याचिका पर नहीं हो सकती सुनवाई
WHO अधिकारियों के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इनकार

 नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) अधिकारियों के खिलाफ दायर  याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया। याचिका में   WHO अधिकारियों को दुनिया में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में असफल रहने पर जवाबदेह ठहराने की अपील की गई थी। साथ ही भारत को हुए नुकसान के लिए चीन से मुआवजे की भी बात थी।

loksabha election banner

जस्टिस एसके कौल ( Justice S K Kaul) ने कहा कि याचिका पर सुनवाई नहीं कि जा सकती है क्योंकि न तो विश्व स्वास्थ्य संगठन हमारे अधिकार क्षेत्र में आता है और न ही चीन। जस्टिस ऋषिकेश  राय वाली इस बेंच ने कहा, 'हमारे पास चीन की सरकार को समन देने का अधिकार नहीं है।'

याचिका दायर करने वाले रमन ककर (Raman Kakar) से कोर्ट ने कहा, ' यह कोर्ट कैसे कह सकती है कि  WHO और चीन को क्या करना चाहिए? यह कोर्ट सरकार नहीं है। इस याचिका पर सुनवाई नहीं की जा सकती है।' इसके अलावा कोर्ट ने कहा  कि याचिकाकर्ता एक डॉक्टर हैं वकील नहीं और इस अपील से उनके अनुभवों का पता चलता है।

कोर्ट ने यह भी गौर किया कि याचिकाकर्ता पेशे से डॉक्टर हैं और अपने क्षेत्र में खासा अनुभव भी रखते हैं लेकिन वे वकील नहीं हैं और इसका प्रमाण उनके द्वारा की गई याचिका में दिख रहा है। याचिका में कहा गया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों को सजा मिलनी चाहिए  जो कथित तौर पर हालात को बदतर बनाने और उस नरसंहार के दोषी हैं जिसे रोका जा सकता था। इसमें दावा किया गया कि WHO ने COVID-19 को वैश्विक महामारी के तौर पर घोषित करने में एक माह की देरी की। 

दरअसल, पिछले साल दिसंबर के अंत में चीन के वुहान में पहला नॉवेल कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया था और दो महीने के अंदर ही पूरी दुनिया में यह संक्रमण फैल गया। मार्च में जाकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार, दुनिया भर में संक्रमण का आंकड़ा गुरुवार सुबह 3 करोड़ 38 लाख 74 हजार 2 सौ 83 हो गया और मरने वालों की संख्या 10 लाख 12 हजार 8 सौ 94 हो गई। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने अपने नवीनतम अपडेट में यह जानकारी देते हुए बताया कि पूरी दुनिया संक्रमण के चपेट में है और इसके कारण अमेरिका की स्थिति काफी बदहाल है। यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 72 लाख 29 हजार 7 सौ 23 है वहीं मरने वालों की संख्या 2 लाख 6 हजार 9 सौ 5 है। दूसरे स्थान पर भारत है जहां अब तक 62 लाख 25 हजार 7 सौ 63 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और इसके चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 97 हजार 4 सौ 97 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.