Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र और UIDAI को नोटिस, आधार डेटा को लेकर हाल ही में किए थे संशोधन

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और UIDAI को चुनौती देना वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है। ये आधार कार्ड संशोधन कानून के खिलाफ दायर याचिका पर जारी किया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:26 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट का केंद्र और UIDAI को नोटिस, आधार डेटा को लेकर हाल ही में किए थे संशोधन
सुप्रीम कोर्ट का केंद्र और UIDAI को नोटिस, आधार डेटा को लेकर हाल ही में किए थे संशोधन

नई दिल्ली, एएनआइ। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) को हाल ही में संशोधनों को चुनौती देने वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है। जिसमें निजी संस्थाओं को आधार डेटा तक पहुंच की सुविधा दी गई है।

loksabha election banner

  

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कानून में किए गए संशोधनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। जिसमें निजी संस्थाओं को ग्राहकों के स्वैच्छिक प्रमाणीकरण के लिए आधार डेटा का उपयोग करने की अनुमति दी गई। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने एस जी वोम्बाकेरे द्वारा दायर याचिका को संज्ञान में लेते हुए ये फैसला लिया है। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि आधार अधिनियम में 2019 संशोधन सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों का उल्लंघन है।

गौरतलब है कि इससे पहले, पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठ ने आधार अधिनियम की वैधता को बरकरार रखते हुए कुछ अपवाद दिए थे और कहा था कि निजी इकाई को ग्राहकों के विवरण के स्वैच्छिक प्रमाणीकरण के लिए भी डेटा का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। बाद में, केंद्र ने कानून में संशोधन करते हुए उपयोगकर्ताओं के बैंक खाते खोलने और मोबाइल फोन कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आधार को स्वैच्छिक रूप से उपयोग करने की अनुमति दे दी थी। शीर्ष अदालत ने हाल ही में दायर की गई जनहित याचिका पर नोटिस जारी किया और इसे सुनवाई के लिए एक अलग लंबित मामले के साथ टैग कर दिया है।

जान में पेश किया गया था आधार संशोधन विधेयक 

इस साल जून में लोकसभा में द्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने  आधार संशोधन विधेयक पेश किया था। तभी से नया आधार कानून लागू है। इस नए कानून के अनुसार, इसके तहत उपभोक्ता की मर्जी से सौंपी गई जानकारियां का उपयोग निजी कंपनियां कर सकती है।

आमतौर पर ऐसा नहीं होता है क्योंकि, कंपनियां आधार डाटा का इस्तेमाल उपभोक्ताओं के बारे में दी गई जानकारी का पुष्टिकरण करने के लिए करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.