Move to Jagran APP

Sawan Month 2020: सोमवार के मौके पर मंदिरों में भीड़, महाकालेश्वर में हुई 'भस्म आरती', देखें VIDEO

पहले-दूसरे सोमवार की भांति तीसरे सोमवार भी जलाभिषेक और दर्शन-पूजन के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए शिवमंदिरों पर जुट रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:09 AM (IST)
Sawan Month 2020: सोमवार के मौके पर मंदिरों में भीड़, महाकालेश्वर में हुई 'भस्म आरती', देखें VIDEO
Sawan Month 2020: सोमवार के मौके पर मंदिरों में भीड़, महाकालेश्वर में हुई 'भस्म आरती', देखें VIDEO

नई दिल्ली, एएनआइ। 2020 के सावन की शुरूआत सोमवार के साथ हुई थी। 20 जुलाई 2020 को सावन का तीसरा सोमवार है। पहले और दूसरे सोमवार की तरह तीसरे सोमवार भी श्रद्धालु भोले की पूजा को मंदिरों में पहुंच रहे है। हालांकि, इस बार समझा जा रहा था कि कोरोना महामारी के कारण लोग मंदिरों में कम ही जाएंगे, लेकिन समाचार एजेंसी एएनआइ और जागरण के स्थानीय संवाददातओं द्वारा कई जगहों की तस्वीरें साझी की गई हैं, जिनमें श्रद्धालु अच्छी खासी संख्या में मंदिरों में पहुंचे हैं। बता दें कि शिव को प्रिय श्रावण मास 300 साल बाद दुर्लभ संयोग में आया है।

prime article banner

सोमवार (6 जुलाई) के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शुरू हुए श्रावण का समापन तीन अगस्त को रक्षाबंधन पर सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की साक्षी में ही होगा। एक माह में पांच सोमवार, दो शनि प्रदोष और हरियाली सोमवती अमावस्या का आना अपने आप में अद्वितीय है। ज्योतिषियों के अनुसार श्रावण मास में ग्रह, नक्षत्र व तिथियों का ऐसा विशिष्ट संयोग बीती तीन सदी में नहीं बना है।

इस अवसर पर पहले-दूसरे सोमवार की भांति तीसरे सोमवार भी जलाभिषेक और दर्शन-पूजन के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए शिवमंदिरों पर जुट रहे हैं। आइय तस्वीरों से देखते हैं, किस मंदिर में श्रद्धालु बाबा का आर्शिवाद प्राप्त कर रहे हैं और इस दौरान क्या सुरक्षा के इंतजाम हैं? वहीं, महाकालेश्वर मंदिर में 'भस्म आरती भी हुई है। उसकी भी वीडियो नीचे डाली गई है।

मध्य प्रदेश: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सुबह 'सावन' माह के तीसरे सोमवार को सुबह भस्म आरती की गई।

नेपाल: भक्त आज, 'सावन' महीने के तीसरे सोमवार को काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर के बाहर प्रार्थना करते हैं। COVID19 महामारी के मद्देनजर भक्तों के लिए मंदिर बंद रखा गया है।

झारखंड: देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पुजारी आज 'सावन' महीने के तीसरे सोमवार को पूजा-अर्चना करते हैं। COVID19 महामारी के बीच मंदिर भक्तों के लिए बंद रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.