Move to Jagran APP

किसान दिवस के मौके पर अनिशा को सलाम, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हौसले को सराहा

तमाम मु्श्किलों और आर्थिक समस्याओं के बीच अनिशा ने अपना खुद का एक मुकाम हासिल किया है। किसान दिवस के मौक़े पर यह कहानी आप को भी प्रोत्साहित करेगी और आप भी आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ा सकती हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 03:04 PM (IST)
किसान दिवस के मौके पर अनिशा को सलाम, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हौसले को सराहा
आर्थिक समस्याओं से लड़कर अनिशा ने हासिल किया मुकाम

नई दिल्ली, एजेंसी। ये कहानी है राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के सहादा गांव में रहने वाली अनिशा की। यों तो अनिशा एक रूढ़िवादी परिवार से आती हैं, लेकिन तमाम मु्श्किलों और आर्थिक समस्याओं के बीच अनिशा ने अपना खुद का एक मुकाम हासिल किया है। किसान दिवस के मौक़े पर यह कहानी आप को भी प्रोत्साहित करेगी और आप भी आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ा सकती हैं।

loksabha election banner

दरअसल, अनिशा भाग्य लक्ष्मी ने SHG की सदस्य बनकर दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के अंतगर्त 4 दिवसीय कौशल प्रशिक्षण हासिल किया और उसके बाद वो पशु सखी बन गईं। अनिशा अब आसपास के गांवों में जाकर पशुधन विकास, पौष्टिक आहार व उनके टीकाकरण आदि के लिए लोगों को प्रोतसाहित करती हैं। इसके साथ ही अनिशा आज गाय व ऊंट पालन के साथ साथ खुद के एग्री गार्डन से 9100 रुपय़े भी कमा रही हैं।

Koo App

सही प्रशिक्षण और मार्गदर्शन ने अनिशा की ही तरह आज करोड़ों ग्रामीणों को मिला रोजगार का रास्ता। DAY-NRLM के अंतर्गत ग्रामीण किसान अपने गांव में ही प्रशिक्षण प्राप्त कर खुद का काम शुरू कर रहे हैं और अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं। #AmritMahotsav #KhushalKisaan #MoRD

View attached media content - Ministry of Rural Development, Government of India (@MoRD_GoI) 21 Dec 2021

आज किसान दिवस के मौके पर लोग किसानों को खूब प्रोत्साहित कर रहे हैं। ऐसे ही अनिशा के जज़्बे और मेहनत को देख भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Koo App पर पोस्ट कर उनकी सराहना करते हुए लिखा, सही प्रशिक्षण और मार्गदर्शन से अनिशा की ही तरह आज करोड़ों ग्रामीणों को मिला रोजगार का रास्ता। DAY-NRLM के अंतर्गत ग्रामीण किसान अपने गांव में ही प्रशिक्षण प्राप्त कर खुद का काम शुरू कर रहे हैं और अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं।

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) को ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) द्वारा जून 2011 में शुरू किया गया था। विश्व बैंक द्वारा निवेश के माध्यम से आंशिक रूप से सहायता प्राप्त इस मिशन का उद्देश्य ग्रामीण इलाक़ों के गरीबों के लिए कुशल और प्रभावी संस्थागत मंच बनाना है, जिससे उन्हें स्थायी आजीविका और वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच के माध्यम से घरेलू आय में वृद्धि करने में सक्षम बनाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.