Move to Jagran APP

भारत के साथ S-400 डील को लेकर बोला रूस- दोनों पक्ष समझौतों की समयसीमा पर सहमत

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव(Nikolay Kudashev) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत और रूस के संबंधों को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि हमारे संबंध किसी भी वैश्विक अशांति के बावजूद समान ठोस व्यापक सुसंगत और अग्रगामी बने हुए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 02:55 PM (IST)
भारत के साथ S-400 डील को लेकर बोला रूस- दोनों पक्ष समझौतों की समयसीमा पर सहमत
भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव(Nikolay Kudashev)। (फोटो: ANI)

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के साथ अपने संबंधों को लेकर आज रूस की ओर से बयान जारी किया गया है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव(Nikolay Kudashev) ने कहा है कि हमारे संबंध किसी भी वैश्विक अशांति के बावजूद समान, ठोस, व्यापक, सुसंगत और अग्रगामी बने हुए हैं। वे अंतरराज्यीय संबंधों, अंतर्राष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और अन्य हितों के सम्मान के सार्वभौमिक सिद्धांतों पर आधारित हैं।

loksabha election banner

निकोले कुदाशेव ने इस महीने की शुरुआत में रूसी विदेश मंत्री की भारत यात्रा को लेकर कहा कि यह अगले उच्चतम स्तर के आदान-प्रदान के लिए तैयारी के मामले में काफी महत्वपूर्ण यात्रा थी, जिसमें इस वर्ष की दूसरी छमाही में भारत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की योजनाबद्ध यात्रा भी शामिल है। 

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने आगे कहा कि रक्षा में, रूस प्रमुख भारतीय भागीदार बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, हम रणनीतिक स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के मुद्दों के संबंध में एक ही पृष्ठ पर हैं। उन्होंने कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका का समर्थन करने में मजबूत हैं और हम सुरक्षा परिषद में वर्तमान भारतीय गैर-स्थायी सदस्यता के दौरान अपने समन्वय का विस्तार करते हैं।

इस दौरान भारत में रूसी उप दूत रोमन बाबूसकिन ने कहा कि जहां तक ​​स्पुतनिक वैक्सीन को भारत मे मंजूरी मिलने का संबंध है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह हमारी विशेष विशेषाधिकार रणनीतिक साझेदारी में एक नया आयाम खोलेगा। यह निश्चित रूप से भारत में टीकाकरण के प्रयासों का समर्थन करेगा। 

भारत में तीसरी कोरोना वैक्सीन को हरी झंडी

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब रूस की स्पुतनिक--वी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को भी हरी झंडी मिल गई है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ([एसईसी)] ने तीसरे फेज के ट्रायल में स्पुतनिक--वी के पूरी तरह सुरक्षित और संक्रमण रोकने में कारगर पाए जाने के बाद सोमवार को मंजूरी दी। देर शाम तक दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ([डीसीजीआइ)] ने भी इसके इस्तेमाल को स्वीकृति दे दी। स्पुतनिक--वी को मंजूरी मिलने से देश में कोरोना वैक्सीन की कमी को काफी हद तक दूर करने में मदद मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.