Move to Jagran APP

कर्नाटक उपचुनाव में ग्रामीण मतदाताओं ने की सबसे ज्यादा वोटिंग

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो गए हैं। उपचुनाव के नतीजे 09 दिसंबर को आएंगे।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 09:16 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 09:16 AM (IST)
कर्नाटक उपचुनाव में ग्रामीण मतदाताओं ने की सबसे ज्यादा वोटिंग
कर्नाटक उपचुनाव में ग्रामीण मतदाताओं ने की सबसे ज्यादा वोटिंग

बेंगलुरु, आइएएनएस। कर्नाटक विधानसभा क ी 15 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में गुरुवार शाम छह बजे तक लगभग 62.18 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन सीटों का परिणाम राज्य का राजनीतिक भविष्य तय करने वाला साबित होगा।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं ने पूरे उत्साह से भाग लिया। आठ ग्रामीण क्षेत्रों में 75 फीसद से ज्यादा ओर बेंगलुरु के चार क्षेत्रों में 50 फीसद से कम मतदान हुआ। सबसे ज्यादा मतदान ग्रामीण क्षेत्र चिक्कबल्लापुर में हुआ जहां 86.40 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बेंगलुरु के पूर्वी उपनगर केआर पुरा में सबसे कम 37.50 फीसद मतदान हुआ।

उत्तर कन्नड़ जिले के येल्लापुर में 77.52 फीसद मतदान होने की जानकारी मिली है। बेंगलुरु ग्रामीण जिले के होसकोट में 76.19 फीसद मतदान होने की जानकारी दी गई है। इसी सीट से भाजपा प्रत्याशी एमटीबी नागराज ने 1,223 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। बेलगावी जिले में अथानी क्षेत्र में 75.23 फीसद मतदान होने की सूचना है।

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो गए हैं। उपचुनाव के नतीजे 09 दिसंबर को आएंगे। इन नतीजों से कर्नाटक के मौजूदा मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई वाली भाजपा सरकार की किस्मत का फैसला होना है। कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में भाजपा को सत्‍ता में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटों की दरकार है। आज जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जेडीएस का कब्जा था। मौजूदा वक्‍त में भाजपा के पास 105 (एक निर्दलीय) विधायक, कांग्रेस के पास 66 और जेडीएस के पास 34 एमएलए हैं। इनके अलावा बसपा का एक और एक मनोनीत विधायक के साथ अध्यक्ष भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.