Move to Jagran APP

Youtube पर राज्यसभा टीवी के सब्सक्राइबर हुए 40 लाख के पार, उपराष्ट्रपति ने भी दी बधाई

यूट्यूब पर राज्यसभा टीवी के सब्सक्राइबरों की संख्या 40 लाख से ज्यादा हो गई है।इस उपलब्धि पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आरएसटीवी और उसके स्टाफ को बधाई दी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 08:23 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 08:23 AM (IST)
Youtube पर राज्यसभा टीवी के सब्सक्राइबर हुए 40 लाख के पार, उपराष्ट्रपति ने भी दी बधाई
Youtube पर राज्यसभा टीवी के सब्सक्राइबर हुए 40 लाख के पार, उपराष्ट्रपति ने भी दी बधाई

नई दिल्ली, प्रेट्र। यूट्यूब पर राज्यसभा टीवी (आरएसटीवी) के सब्सक्राइबरों की संख्या 40 लाख से ज्यादा हो गई है। इसके साथ ही वह यूट्यूब पर देश के टॉप-10 चैनलों में शामिल हो गया है। इस उपलब्धि पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गुरुवार को आरएसटीवी व उसके स्टाफ को बधाई दी है। अधिकारियों ने बताया कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के मामले में कई अग्रणी न्यूज चैनल भी आरएसटीवी से पीछे रह गए हैं। उपराष्ट्रपति नायडू ने एक साथ लगातार कई ट्वीट किए।

loksabha election banner

उन्होंने लिखा, 'अगस्त 2017 में आरएसटीवी के सब्सक्राइबर की संख्या 4.5 लाख थी। पिछले 29 महीनों में इसमें 888 फीसद इजाफा हुआ है।' उन्होंने कहा, 'यह बताता है कि चैनल सूचना और शिक्षाप्रद प्लेटफॉर्म के रूप में स्थान बना रहा है। यह सही सामग्री और रोचक प्रस्तुति के प्रति लोगों की भूख को भी दर्शाता है।' वर्ष 2011 में शुरू हुए आरएसटीवी का संचालन राज्यसभा करती है। उल्लेखनीय है कि नायडू ने लोकसभा (एलएस) टीवी और आरएसटीवी के विलय के लिए छह सदस्यी कमेटी का गठन किया है। विलय का उद्देश्य संसद की कार्यवाही की कवरेज में होने वाले खर्च को कम करना है।

RSTV राज्यसभा के स्वामित्व और संचालित है और इसे 2011 में लॉन्च किया गया था।केबल टेलीविजन नेटवर्क चैनल राज्य सभा की कार्यवाही को कवर करता है। राज्यसभा की कार्यवाही के लाइव कवरेज को प्रसारित करने के अलावा, RSTV संसदीय मामलों और वर्तमान मामलों का निर्णायक विश्लेषण भी लाता है। इस बीच, नायडू ने लोकसभा टीवी और राज्य सभा टीवी के विलय के लिए एक छह सदस्यीय समिति का गठन किया है, जिसमें लागत में कटौती और संसदीय कार्यवाही के कवरेज पर अतिरिक्त खर्च को कम करने की दृष्टि से है। नायडू ने अगस्त 2017 में 4.5 लाख के Youtube सब्सक्राइबर बेस पर कहा कि RSTV ने पिछले 29 महीनों में अपने पैरों के निशान 888 प्रतिशत बढ़ा दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.