Move to Jagran APP

पहली मई से होने जा रहे टीकाकरण के लिए लोगों में उत्‍साह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ ने कही यह बात

सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और तेज करते हुए पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। इस टीकाकरण अभियान के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 06:02 PM (IST)
पहली मई से होने जा रहे टीकाकरण के लिए लोगों में उत्‍साह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ ने कही यह बात
1मई से 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण के लिए पंजिकरण शुरू हो गया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और तेज करते हुए पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। इस टीकाकरण अभियान के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने कहा कि कई दिनों से लगातार हमने एक दिन में लगभग 50 लाख लोगों का पंजीकरण कराया है। हम आज उस संख्या से दोगुने से अधिक की उम्मीद कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारा सिस्टम आज पंजीकरण खोलने पर लोड लेने में सक्षम होगा।  

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने दोहराया कि 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को केंद्र सरकार की ओर से पहले की तरह ही मुफ्त वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई जाती रहेगी। कोविन पोर्टल पर एक साथ अफरातफरी न हो इसके लिए सीईओ आरएस शर्मा ने लोगों को सलाह दी कि वे केवल तभी लॉग इन करें और अपॉइंटमेंट लें जब रिक्तियों को उपलब्ध देखें। उन्‍होंने बताया कि ऐप विभिन्न संस्थाओं द्वारा दी गई कीमतों को प्रदर्शित करेगा। कौन सा अस्पताल कौन सा टीका और किस कीमत पर दे रहा है। यह जानकारी पोर्टल पर उपलब्‍ध होगी। 

आरएस शर्मा ने यह भी बताया कि पंजीकरण प्लेटफॉर्म पर एक दिन में लगभग 50 लाख लोगों का पंजीकरण किया गया था। 18 साल के लोगों के लिए पंजीकरण खोलने से और बड़ी संख्‍या में रजिस्‍ट्रेशन संभव है। हम इसके लिए तैयार हैं। मालूम हो कि अगले चरण के टीकाकरण के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें लगाई हैं जिसे पूरा करना अनिवार्य है। इसके मुताबिक कोविड वैक्‍सीन लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए सबसे पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद संबंधित अस्‍पताल से वैक्‍सीन लगवाने के लिए समय लेना होगा। 

टीकाकरण की प्रक्रिया और टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज पहले वाले ही रखे गए हैं। इस बीच समाचार एजेंसी रॉयटर ने खबर दी है कि टीकाकरण के अगले चरण के लिए युवाओं में खासा उत्‍साह देखा जा रहा है।आलम यह है कि लोग कोविन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वेबसाइड पर भारी भीड़ के चलते उन्‍हें सफलता नहीं मिल पा रही है। सौर्य अग्रवाल नाम के एक शख्‍स ने ट्वीट कर कहा कि उन्‍होंने पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने की बार बार कोशिश की लेकिन असफल रहे। 

केंद्र सरकार की ओर से पहले ही साफ किया जा चुका है कि अगले चरण के टीकाकरण के लिए लोगों को केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी यानी स्‍पष्‍ट है कि अगले चरण के टीकाकरण का लाभ लेने के लिए लोगों को कोविन पोर्टल (CoWIN web portal) पर रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी होगा। हालांकि 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह उसी तरह चलता रहेगा। उन्‍हें टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराकर वैक्‍सीन लगवाने की सुविधा जारी रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.