Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड की होगी लाइव स्ट्रीमिंग, जानिए कैसे घर बैठे देख सकेंगे आप

गणतंत्र दिवस की परेड को लाइव देखते हुए लोग देश और दुनिया भर के भारतीयों से वस्तुतः जुड़े रहेंगे और 73वें गणतंत्र दिवस के लिए अपना प्यार और एकजुटता दिखाने के लिए सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट भी प्राप्त कर सकेंगे।

Dhyanendra Singh ChauhanPublish: Tue, 25 Jan 2022 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 05:55 PM (IST)
Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड की होगी लाइव स्ट्रीमिंग, जानिए कैसे घर बैठे देख सकेंगे आप

नई दिल्ली, एजेंसियां। बुधवार को देश 73वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) का जश्न मनाएगा। गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। इसके अलावा प्रतिभाशाली युवाओं को 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा। दर्शक परेड और बीटिंग रिट्रीट दोनों को आनलाइन देख सकेंगे बल्कि विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा भी ले सकेंगे। गणतंत्र दिवस की परेड को लाइव देखते हुए लोग देश और दुनियाभर के भारतीयों से वस्तुतः जुड़े रहेंगे और 73वें गणतंत्र दिवस के लिए अपना प्यार और एकजुटता दिखाने के लिए 'सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट' भी प्राप्त कर सकेंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

रजिस्टर करने के लिए आपको https://www.mygov.in/rd2022 पर जाना होगा। इसके बाद 'Register now' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना विवरण दर्ज करें और अब एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको पंजीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए इसे दर्ज करना होगा।

हालांकि, यदि आप राजपथ पर परेड देखने की उम्मीद करते हैं तो आप निम्नलिखित स्थानों पर टिकट खरीद सकते हैं - सेना भवन (गेट नंबर 2), शास्त्री भवन काउंटर (गेट 3 के पास), जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने), प्रगति मैदान (गेट) 1), संसद भवन स्वागत कार्यालय - संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर बनाए गए हैं। 26 जनवरी को टिकट काउंटर बंद रहेंगे।

कोविड दिशानिर्देश का करना होगा पालन

कोरोना महामारी को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को राजपाथ यानी की परेड वाली स्थान पर अनुमति नहीं है। आगंतुकों के पास आईडी के साथ एक पूर्ण टीकाकरण (दोनों डोज) प्रमाणपत्र होना चाहिए। आगंतुकों से अनुरोध किया गया है कि वे शारीरिक दूरी बनाए रखें और हर समय मास्क पहनकर रखें। साथ ही पुलिस ने कहा कि विजिटर्स के लिए बैठने का स्थान (सिटिंग ब्लाक्स) सुबह सात बजे खुल जाएगा, लिहाजा लोग इसके मुताबिक ही वहां पहुंचे।

Edited By Dhyanendra Singh Chauhan

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept