Republic Day Parade 2022: गणतंत्र दिवस परेड देखने जा रहे हैं तो इन नियमों का करना होगा पालन

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखने आने वालों लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लिए होना अनिवार्य है। परेड देखने आने वाले लोगों को अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लाना होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में 15 साल से कम उम्र के बच्चों को अनुमति नहीं होगी।

Sanjeev TiwariPublish: Wed, 26 Jan 2022 07:43 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 10:13 AM (IST)
Republic Day Parade 2022: गणतंत्र दिवस परेड देखने जा रहे हैं तो इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली, एजेंसी। Republic Day 2022 गणतंत्र दिवस परेड देखने जाने वाले लोगों के लिए दिल्ली पुलिस ने इस बार महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार परेड देखने आने वालों लोगों के लिए सिटिंग ब्लॉक सुबह 7 बजे खोल दिए जाएंगे। ऐसे में लोगों को इसके अनुसार ही आने के निर्देश दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के 75 विमानों के विशाल बेड़े के विभिन्न करतबों के सीधे प्रसारण के साथ-साथ फ्लाई-पास्ट के नए पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए दूरदर्शन की तरफ से विशेष व्यवस्था की गई है।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को ही प्रवेश

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखने आने वालों लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लिए होना अनिवार्य है। परेड देखने आने वाले लोगों को अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लाना होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में 15 साल से कम उम्र के बच्चों को अनुमति नहीं होगी। दिल्ली पुलिस का कहना है कि पार्किंग की व्यवस्था बहुत ही सीमित है। ऐसे में लोगों को कार पूल या टैक्सी के जरिये ही परेड स्थल तक पहुंचना होगा।

दिल्ली में लागू रहेंगी ट्रैफिक पाबंदियां

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर बुधवार को दोपहर तक नई दिल्ली के कुछ इलाकों में ट्रैफिक पर पाबंदियां लागू रहेंगी। इसके अलावा शहर के अंदरूनी इलाकों में चेकिंग और नाकेबंदी के चलते ट्रैफिक पर असर पड़ सकता है। ट्रैफिक पुलिस ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जा रहे लोगों को अतिरिक्त समय लेकर चलने और इंडिया गेट, राजपथ, विजय चौक समेत आस-पास की अन्य सड़कों से बचकर निकलने की सलाह दी है।

पार्किंग में ही जमा करानी होगी रिमोट कंट्रोल चाभी

परेड देखने आने वाले लोगों को अपना वैलिड आईडी कार्ड लाना होगा। इसके अलावा लोगों से सिक्योरिटी जांच में सहयोग देने की आग्रह किया गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि परेड देखने आने वाले लोगों को निर्धारित किए गए पार्किंग एरिया में अपने रिमोट कंट्रोल वाली चाभियां जमा करानी होगीं।

दिल्ली मेट्रो के चार स्टेशन रहेंगे बंद

गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़े सुरक्षा उपायों के तहत 26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में आंशिक कटौती की जाएगी। राजपथ के आसपास के चार स्टेशन बुधवार सुबह बंद रहेंगे जिनमें केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग स्टेशन शामिल हैं। केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर प्रवेश-निकासी बुधवार दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। इसमें कहा गया कि इस दिन पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास सुबह 8:45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। 25 जनवरी को सुबह छह बजे से 26 जनवरी को अपराह्न दो बजे तक मेट्रो के सभी पार्किंग स्थल बंद रहेंगे। डीएमआरसी ने कहा कि वहीं 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर दोपहर दो से शाम 6.30 बजे तक मेट्रो सेवा नहीं मिलेगी।

यहां देख सकते हैं गणतंत्र दिवस समरोह का सीधा प्रसारण

गणतंत्र दिवस समारोह का सीधा प्रसारण देशभर में दूरदर्शन के सभी चैनलों पर 26 जनवरी को सुबह 9:15 बजे से शुरू होकर राजपथ पर होने वाले कार्यक्रमों के अंत तक किया जाएगा। यह सीधा प्रसारण डीडी नेशनल, डीडी न्यूज यूट्यूब चैनलों और न्‍यूज ऑन एआईआर ऐप और वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। मंत्रालय ने कहा कि समावेशी कवरेज सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, डीडी न्यूज आंखों देखा हाल (कमेंट्री) को सांकेतिक भाषा में भी प्रसारित करेगा।

Edited By Sanjeev Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept