Move to Jagran APP

R-Day: CRPF के डिसप्ले में होगा खास गोगल्स, ओसामा को खोजने में हुआ था ऐसे ही उपकरण का इस्तेमाल

Republic Day 2021 ओसामा बिन लादेन का पता लगाने में अमेरिकी सेना ने जिस उपकरण का इस्तेमाल किया था उसी नाइट विजन गोगल्स को इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर केंद्रीय सुरक्षा पुलिस बल डिसप्ले करने जा रही है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 02:49 PM (IST)
R-Day: CRPF के डिसप्ले में होगा खास गोगल्स, ओसामा को खोजने में हुआ था ऐसे ही उपकरण का इस्तेमाल
रिपब्लिक डे पर सुरक्षा की निगरानी के लिए नाइट विजन गोगल्स

नई दिल्ली, एएनआइ। गणतंत्र दिवस के लिए तैयारियां जोरों पर है। इस बार केंद्रीय सुरक्षा पुलिस बल ( Central Reserve Police Force,  CRPF) अपने गैजेट का डिसप्ले करने वाली है जिसमें खास है नाइट विजन गोगल्स (NVGs) । ऐसा ही गोगल्स अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) की खोज के लिए किया था। इस खास उपकरण को 'किंग ऑफ नाइट विजन' के नाम से भीी जानते हैं। 

loksabha election banner

CRPF के सूत्रों का दावा है कि पहली बार भारत के सबसे बड़े केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अपने गैजेट का डिसप्ले कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह गोगल्स आकर्षण का केंद्र होगी। बता दें कि इस गैजेट से रात को 120 डिग्री तक देखा जा सकता है। वजन में काफी हल्के ये गोगल्स रात के ऑपरेशन के दौरान हेल्मेट में पहने जा सकते हैं।

नाइट विजन गोगल्स की मदद से सुरक्षा जवान रात में भी आराम से देख सकते हैं। CRPF के जवान आतंक और नक्सल निरोधी कार्रवाई में इसका इस्तेमाल करते हैं। राजपथ पर प्रदर्शित होने वाली सीआरपीएफ कमांडो की पहली झांकी में यह आकर्षण का केंद्र होगा। CRPF के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'चार कैमरे वाली इस खास गोगल्स का इस्तेमाल अमेरिकी नौसेना के जवान समेत विभिन्न सैन्य बलों द्वारा किया जाता है। इसकी मदद से काफी आसानी से अंधेरे में भी लक्ष्य को पहचान सकते हैं।' हालांकि, उन्होंने कहा कि यह वैसा नहीं है जिसका उपयोग अमेरिकी नेवी ने किया था।

उल्लेखनीय है कि पूर्व अमेरिकी SEALs के मुख्य विशेष युद्ध संचालक मैट बिस्सोनेट (Matt Bissonnette) ने अपनी किताब 'No Easy Day' में गोगल्स से दृश्य का जिक्र 'टॉयलेट पेपर ट्यूबों' के जरिए देखने के तौर पर बताया। इस बार गणतंत्र दिवस पर कोई भी मुख्य अतिथि के तौर पर नहीं होंगे। दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इसके लिए आमंत्रित किया गया था और उनकी ओर से इसके लिए सहमति भी आ गई थी लेकिन वहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमण फैलने के कारण पूरा प्रोग्राम रद कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.