Move to Jagran APP

सभी का विश्वास बढ़ाने वाला होना चाहिए रिमोट मतदान, अपने क्षेत्र से दूर रहकर भी लोग दे सकेंगे वोट

रिमोट मतदान परियोजना अपने मतदान क्षेत्र से दूर रहने वाले लोगों को पहले से तय एक स्थान पर जाकर अपना वोट डालने के लिए प्रेरित करती है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 07:34 AM (IST)
सभी का विश्वास बढ़ाने वाला होना चाहिए रिमोट मतदान, अपने क्षेत्र से दूर रहकर भी लोग दे सकेंगे वोट
सभी का विश्वास बढ़ाने वाला होना चाहिए रिमोट मतदान, अपने क्षेत्र से दूर रहकर भी लोग दे सकेंगे वोट

नई दिल्ली, प्रेट्र। चुनावों में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर देते हुए निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि रिमोट मतदान ऐसा होना चाहिए जिससे सभी भागीदारों का भरोसा बढ़े और चुनावी प्रक्रिया की सच्चाई व गोपनीयता के प्रति विश्वास बरकरार रहे। 'रिमोट मतदान के तकनीकी पहलू : ब्लॉकचेन की छानबीन' विषय पर सोमवार को आयोजित वेबिनार में चंद्रा ने यह भी स्पष्ट किया कि आयोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से वोटिंग की कल्पना नहीं कर रहा है।

prime article banner

उन्होंने कहा, रिमोट मतदान परियोजना अपने मतदान क्षेत्र से दूर रहने वाले लोगों को पहले से तय एक स्थान पर जाकर अपना वोट डालने के लिए प्रेरित करती है। बड़ी संख्या में मतदाता भौगोलिक बंदिशों के कारण वोट नहीं डाल पाते। रोजगार, शिक्षा, चिकित्सा पेशागत और अन्य कारणों से ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां मतदाता अपने पंजीकृत मतदान केंद्र से बहुत दूर होते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रौद्योगिकी आधारित समाधान तैयार करते समय प्राथमिक रूप से विचार किया जाना चाहिए कि यह सभी भागीदारों में भरोसा पैदा करने वाला, मतदान प्रक्रिया की सच्चाई और इसमें किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं किए जाने के बारे में विश्वास दिला सके।

यूपी से राज्यसभा की खाली दो सीट में से एक पर मतदान

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के बाद राज्यसभा सदस्य रहे अमर सिंह के निधन से उत्तर प्रदेश के कोटे की 31 में से दो राज्यसभा सीट खाली हैं। निर्वाचन आयोग बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से खाली हुई सीट पर 24 अगस्त को मतदान कराने जा रहा है। बेनी प्रसाद वर्मा और अमर सिंह का कार्यकाल चार जुलाई 2022 तक है।

नवंबर में फिर खाली होंगी नौ सीट

राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से विधायकों का संख्या बल देखते हुए 31 सीट का कोटा है। इनमें से भाजपा के 15, सपा के आठ, बसपा के चार तथा कांग्रेस के दो सदस्य उच्च सदन में हैं। सपा के बेनी प्रसाद वर्मा तथा सपा से निकाले गए अमर सिंह के निधन से दो सीट खाली हैं। 24 अगस्त के बाद इसी वर्ष 25 नवंबर को प्रदेश से नौ सीट खाली हो जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.