Move to Jagran APP

मानसून सत्र कवर करने वाले पत्रकारों को कराना होगा Antigen Test, संसद भवन होगी जांच

सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में कोविड-19 के चलते कई सुरक्षा उपाय अपनाए जा रहे हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 07:58 AM (IST)
मानसून सत्र कवर करने वाले पत्रकारों को कराना होगा Antigen Test, संसद भवन होगी जांच
मानसून सत्र कवर करने वाले पत्रकारों को कराना होगा Antigen Test, संसद भवन होगी जांच

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना काल में शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में सुरक्षा के कई उपाय अपनाए जा रहे हैं। सांसदों के अलवा अब संसद के मानसून सत्र की कवरेज करने के लिए अधिकृत पत्रकारों को अपना कोरोना वायरस टेस्ट (Coronavirus Test) करवाना होगा। सभी पत्रकरों को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन अपना रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) कराना होगा। लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एंटीजन टेस्ट की यह सुविधा संसद भवन के रिसेप्शन पर प्रतिदिन 9 बजे से दो बजे तक उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए संसद में इस बार आने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच को अनिवार्य किया गया है। सत्र से पहले सभी सांसदों की भी जांच कराई गई थी। इस दौरान लोकसभा सदस्य मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा सहित करीब 17 सांसद कोरोना से संक्रमित भी पाए गए। इसके साथ ही जांच में सदस्यों के सहयोगी और संसद के स्टाफ भी संक्रमित मिले थे। वहीं कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पूरे संसद सत्र के दौरान परिसर में ही कोरोना जांच की व्यवस्था रखी गई है।

मानसून सत्र से सांसदों ने ली छुट्टी

यही नहीं, मानसून सत्र शुरू होने के पहले दिन ही राज्यसभा सभापति एम. वैंकेया नायडू ने 65 साल से ज्यादा उम्रदराज सदस्यों को छुट्टी का विकल्प दिया था। इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम सहित राज्यसभा के दर्जन भर से ज्यादा सदस्यों ने कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच सत्र से छुट्टी ले ली।

क्या है एंटीजन और  आरटी- पीसीआर टेस्ट

बता दें कि एंटीजन टेस्ट और आरटी- पीसीआर दोनों से ही कोरोना वायरस की जांच की जाती है। इसमें नाक और गले से स्वैब लिया जाता है। एंटीजन टेस्ट का रिजल्ट आने में 20 मिनट का समय लगता है, जबकि आरटी- पीसीआर टेस्ट का नतीजा 3-4 घंटे घंटे में आता है। कोरोना वायरस के लिए इसे सबसे सटीक माना जाता है। एंटीजन टेस्ट में रिजल्ट अगर पॉजिटिव आता है तो इसकी विश्वसनीयता लगभग 100 फीसदी होती है, लेकिन निगेटिव मामलों में यह 30-40 फीसद ही कारगर है। इसलिए निगेटिव आने की स्थिति में आरटी-पीसीआर टेस्ट करने की सलाह दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.