Move to Jagran APP

राजस्‍थान ने किया लॉकडाउन की नई गाइडलाइन का एलान, जानें कब तक बंद रहेंगे स्‍कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल

राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन की नई गाइडलाइन का एलान किया। राजस्थान सरकार ने छात्रों और नियमित कक्षाओं के लिए स्कूल कॉलेज शिक्षण संस्थान और कोचिंग संस्‍थान ‍16 नवंबर नियमित कक्षाओं के लिए बंद रहेंगे। स्विमिंग पूल सिनेमा हॉल मल्टीप्लेक्स थिएटर इंटरटेनमेंट पार्क 30 नवंबर तक बंद रहेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 07:31 AM (IST)
राजस्‍थान ने किया लॉकडाउन की नई गाइडलाइन का एलान, जानें कब तक बंद रहेंगे स्‍कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल
लॉकडाउन की नई गाइडलाइन की सांकेतिक फोटो।

जागरण संवाददाता, जयपुर। स्कूल-कॉलेज सहित शिक्षण संस्थान एवं कोचिंग सेन्टर्स 16 नवम्बर तक नियमित शैक्षणिक गतिविधियों के लिए बन्द रहेंगे। इसके बाद पुनः समीक्षा कर उनके संबंध में निर्णय लिया जाएगा। स्वीमिंग पूल, सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, एन्टरटेनमेन्ट पार्क आदि पूर्व के आदेश के अनुरूप 30 नवम्बर तक बंद रहेंगे। यह जानकारी राजस्थान सरकार के गृह सचिव अभय कुमार ने दी।

loksabha election banner

उन्‍होंने बताया कि विवाह समारोह में अतिथियों की अधिकतम सीमा 100 रहेगी। अन्तिम संस्कार में 20 व्यक्तियों की सीमा पूर्ववत लागू रहेगी। साथ ही, खुले स्थानों पर जिला कलेक्टर की अनुमति से होने वाले सामाजिक एवं राजनीतिक समारोहों में 2 गज की दूरी बनाए रखकर अधिकतम 250 लोगों तक को ही अनुमति दी जा सकेगी। बंद हॉल में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ अधिकतम 200 लोगों तक अनुमति हो सकेंगे। इन कार्यक्रमों में मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग रखने आदि की पालन जरूरी होगी। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मिलावटखोरी को संज्ञेय अपराध बनाने के लिए कानून में संशोधन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बैठक में अनलॉक-6 की गाइडलाइन पर भी चर्चा की और दिशा-निर्देश भी दिए।

राजस्थान में पटाखों और आतिशबाजी पर रोक

राजस्थान में इस बार दीपावाली पर पटाखों व आतिशबाजी पर रोक रहेगी । इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार रात कोविड-19 की समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने बिना फिटनेस के धुआं उगलने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में प्रदेशवासियों की जीवन की रक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री ने बैठक में अनलॉक-6 की गाइडलाइन पर भी चर्चा की और दिशा-निर्देश भी दिए।

गहलोत ने कहा कि आतिशबाजी से निकलने वाले धुएं के कारण कोविड मरीजों के साथ ही हृदय एवं श्वास रोगियों को भी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऎसे में, दीवाली पर लोग आतिशबाजी से बचें। उन्होंने पटाखों के विक्रय के अस्थायी लाईसेन्स पर रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शादी एवं अन्य समारोह में भी आतिशबाजी को रोका जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, स्पेन जैसे विकसित देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। कई देशों को तो पुनः लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ा है। हमारे यहां भी ऎसी स्थिति उत्पन्न न हो जाए, इसे देखते हुए हमें भी सावधानी बरतनी होगी। निर्देश दिए गए कि प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर जुर्माना होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.