Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, AQI 132; जानें मौसम विभाग के अपडेट्स

Rain in Delhi NCR भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बर्फबारी और 9 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 02:58 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 06:48 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, AQI 132; जानें मौसम विभाग के अपडेट्स
बारिश से भीगी दिल्ली एनसीआर की सड़कें

 नई दिल्ली, एएनआइ। राजधानी दिल्ली व आस पास के इलाकों में शुक्रवार देर रात से झमाझम बारिश जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बर्फबारी और 9 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हो रही बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस बीच वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में काफी सुधार हुआ है और शनिवार सुबह  एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 132 दर्ज की गई है।

loksabha election banner

अगले4-5 दिनों तक शीतलहर की संभावना नहीं

हालांकि मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों में शीत लहर की संभावना से इन्कार कर दिया है। IMD ने चेतावनी दी है कि शनिवार और रविवार को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं।

यहां हो सकती है बारिश

IMD के अनुसार रविवार तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भी बारिश का अनुमान जताया है। 9 से 11 जनवरी के बीच विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों के लिए खतरनाक ओलावृष्टि और गरज के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के भी संभागों में बिजली चमकने और बारिश की संभावना जताई है। साथ ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 11 जिलों में मध्यम कोहरे की संभावना भी बताया है।

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ जो उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर है, वह पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने वाला है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात जैसी स्थिति होगी। उल्लेखनीय है कि देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ी क्षेत्रों व हिमाचल, उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.