This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

देशभर में भारी बारिश से तबाही, अमरनाथ यात्रा रोकी गई, गोवा और गुजरात के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि कोंकण गोवा और गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

Shashank PandeySun, 28 Jul 2019 11:03 AM (IST)
देशभर में भारी बारिश से तबाही, अमरनाथ यात्रा रोकी गई, गोवा और गुजरात के लिए अलर्ट जारी

नई दिल्ली, जेएनएन। मानसून का असर अब पूरे देश पर दिख रहा है। देश के अलग-अलग इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति बन गई है। लगातार हो रही बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। देशभर में भारी बारिश से तबाही जारी है। इस बीच जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को रोका दिया गया है। खराब मौसम की वजह से  अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। जम्मू बेस कैंप से रवाना होने वाला अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों का जत्था आज खराब मौसम के कारण रोक दिया गया है।

बारिश की वजह से बिहार, मुंबई और असम के बाद राजस्थान में भी बाढ़ की भयावह स्थिति पैदा हो गई है। मुंबई में आफत की बारिश रविवार को भी जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में बारिश अभी थमने वाली नहीं है। कोंकण, गोवा और गुजरात के कुछ इलाकों में भीषण बारिश की आशंका बनी हुई है। इन इलाकों में तेज बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम राजस्थान में आने दिनों में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो  सकती है।

40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाएँ, पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, उत्तरी अरब सागर और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में तेज होने की संभावना जताई गई है। गुजरात-महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ समुद्र की खुरदरी परिस्थितियों के कारण किसी न किसी तरह की स्थिति प्रबल होने की संभावना है।

इसके साथ ही हिमालयी क्षेत्रों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज-तड़क के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश हो सकती है, जिसे औसत से ज्यादा कहा जा सकता है।

तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चमी मध्य प्रदेश में भीषण बारिश हो सकती है। तटीय इलाकों में कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी खासकर यनम इलाका, तेलंगाना, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र, कच्छ, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड और गंगेटिक पश्चिमी बंगाल में भी तेज बारिश हो सकती है।

जारी रहेगी बारिश
भीषण बारिश का दौर फिलहाल थमने वाला नहीं है।  बारिश का प्रकोप 29, 30 और 31 जुलाई तक जारी रह सकता है।29 जुलाई को गुजरात, गोवा, कोंकण, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो सकती है।

30 जुलाई को सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और गुजरात के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भीषण बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा और कर्नाटक के तटीय इलकों में भीषण बारिश होगी।

उत्तर बिहार में शनिवार को भी भारी बारिश से बाढ़ से घिरे लोग परेशान रहे। वहीं, अलग-अलग स्थानों पर बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत की खबर है। इनमें पश्चिम चंपारण और शिवहर के दो -दो, पूर्वी चंपारण के चार और दरभंगा के एक व्यक्ति शामिल हैं। वहीं, एक व्यक्ति लापता है।

राजस्थान में आई आफत की बारिश, 10 की मौत
राजस्थान में लगातार चौथे दिन तेज बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। बारिश के कारण अब तक 10 लोगों की मौत होने की बात सामने आई है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में एक दर्जन बांध टूटने के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है।

बारिश के चलते कई ट्रेन हुई रद
राजस्थान समेत विभिन्न इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने शनिवार को आठ ट्रेन को रद्द करने के साथ ही आधा दर्जन ट्रेनों का मार्ग बदला है। रेलवे के अनुसार जो ट्रेन रद्द हुई हैं उनमें 54085 दिल्ली-रेवाड़ी, 45086 रेवाड़ी-दिल्ली, 74003 दिल्ली-रेवाड़ी,51973 मथुरा-दिल्ली, 51974 जयपुर-मथुरा, 71903 ईदगाह-बादीकुई और 71904 बांदीकुई-ईदगाह शामिल है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Shashank Pandey

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner