Move to Jagran APP

Railyatri Ticket Booking: ट्रेन में नहीं मिलता कन्फर्म टिकट तो चिंता ना करें, 'रेलयात्री' की इस सुविधा का उठाएं फायदा

Railyatri Ticket Booking रेलयात्री के जल्द ही देश के कई प्रमुख मार्गों पर रेलयात्री इंट्रोसिटी बस सेवा का विस्तार करने जा रहा है। जानिए कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर आप कैसे बुक कर सक

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 07:09 AM (IST)
Railyatri Ticket Booking: ट्रेन में नहीं मिलता कन्फर्म टिकट तो चिंता ना करें, 'रेलयात्री' की इस सुविधा का उठाएं फायदा
Railyatri Ticket Booking: ट्रेन में नहीं मिलता कन्फर्म टिकट तो चिंता ना करें, 'रेलयात्री' की इस सुविधा का उठाएं फायदा

लखनऊ, प्रेट्र। Railyatri Ticket Booking त्योहारों के सीजन में यदि आपको ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरुरत नहीं है। रेल यात्री के जरिए आप बस का टिकट बुक करके अपने घर जा सकते हैं। हालांकि अभी रेल यात्री देश के कुछ ही मार्गों पर अपनी सेवा दे रही हैं लेकिन आपके लिए एक खुशखबरी है।  ट्रेन ऑनलाइन ट्रैवल स्टार्टअप 'रेलयात्री' आने वाले दो वर्षों में देश में अपनी 'इंट्रोसिटी' बस सेवा का विस्तार करने की योजना बना रहा है। कंपनी का प्लॉन है कि वह अगले दो सालों में 710 करोड़ रुपये के निवेश से वर्तमान में मौजूद बसों की संख्या को बढ़ाकर 2000  कर देगा। इसकी जानकारी खुद रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

loksabha election banner

अधिकारी ने बताया कि नई तकनीक के आधार पर  यह फर्म कम से कम दस लाख यात्रियों के लिए एक बहु-मोडल इंटरसिटी परिवहन समाधान बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि ये कदम करीब 10 लाख ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है जो ट्रेन टिकट कन्फर्म ना होने पर काफी परेशान हो जाते हैं। इस योजना से उन यात्रियों को काफी फायदा होगा। चलिए तो हम आपको बताते है आखिर आप कैसे रेल यात्री के जरिए अपनी टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि रेल यात्रा के मुख्य व्यापार अधिकारी स्वपनिल त्रिपाठी ने बताया कि हमारा ब्रैंड हमारा ब्रैंड इंटरसिटी 12 शहरों में पहले से काम कर रहा है। फिलहाल उनके पास 65 बसें है। आने वाले दो सालों में हम इसकी संख्या को बढ़ाकर 2000 तक करने की कोशिश में है। इन बसों को सभी मुख्य मार्गों पर चलाया जाएगा। 

इसी के साथ देश में दो शहरों के बीच सेवा देने वाली सबसे बड़ी बस सेवा ब्रैंड होगी। ये मॉडल यूरोपीय स्मार्ट बस सेवा फ्लिक्सबस पर आधारित है। हालांकि, अभी इन बसों का संचालन उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में कुछ ही मार्गों पर किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन सभी बसों को फिलहाल लीज पर लिया गया है। रेलयात्री, ने वर्ष 2011 में भोजन-ऑन-ट्रेन और टिकटिंग सेवाओं के बाद ट्रेन की जानकारी प्रदान करके अपनी  यात्रा शुरू की थी।

त्रिपाठी ने कहा कि ट्रेन पर भोजन और टिकटिंग सेवाओं की सीमाओं की अपनी सीमाएं हैं, लेकिन हम उन दस लाख यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा  की पेशकश करने में चाहते हैं जिन्हें रेल में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाती है। 

इस तरह करें टिकट बुकिंग 

- RailYatri.in वेबसाइट पर जाएं और बस टिकट बुकिंग विकल्प चुनें।

- इसके बाद अपना  गंतव्य ( Destination) शहर चुनें, यात्रा की तारीख दर्ज करें और यात्रियों की संख्या का चयन करें।

- इसके बाद आपको चयनित मार्ग के लिए बसों की सूची दिखेगी।

- एक बार जब आप चुनाव कर लेते हैं, तो अब सीटों और बोर्डिंग प्वाइंट का चयन कर लें है।

- इसके बाद ईमेल आईडी, फोन नंबर,  लिंग और  यात्री का नाम जैसी जानकारी भरके कनफर्म पर क्लिक कर दें।

जानकारी के लिए बता दें कि आप Google Play Store से RailYatri ऐप डाउनलोड करें भी टिकट बुक कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.