Move to Jagran APP

Indian Railways: रेल यात्रा से पहले पढ़ें अहम सूचना नहीं तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी!

किसान आंदोलन की वजह से ही पिछले दिनों बहुत सारी रेलगाड़ियां निरस्त हुईं और कुछ का रास्ता भी बदला गया। रेलगाड़ियों के समय और ठहराव में 1 दिसंबर और उसके बाद से कुछ बदलाव किए गए हैं। ऐसे में यात्रियों के लिए कुछ ए़डवाइजरी जारी किए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 07:40 AM (IST)
भारतीय रेलवे की फाईल फोटो सोर्स: पीटीआई

नई दिल्ली, एजेंसी। यदि आप रेल यात्रा करने जा रहे है तो टिकट बुक कराने के पहले रेलवे की यह अहम जानकारी जरुर पढ़िए। यात्रियों की सहूलियत के लिए उत्तर रेलवे ने एक यात्रा एडवाइजरी (Railways Travel Advisory) जारी किया है। यह इसलिए जारी किया गया है क्योंकि तमाम वजहों से रेलगाड़ियों के समय में बदलाव होता है और कई बार वह रद भी होती हैं। किसान आंदोलन की वजह से ही पिछले दिनों बहुत सारी रेलगाड़ियां निरस्त हुईं और कुछ का रास्ता भी बदला गया। रेलवे ने कहा है कि रेलगाड़ियों के समय और ठहराव में 1 दिसंबर और उसके बाद से कुछ बदलाव किए गए हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ ए़डवाइजरी जारी किए हैं।

loksabha election banner

रेलवे ने कहा है कि कोई भी यात्री अपनी यात्रा प्रारम्भ करने से पहले अपनी ट्रेन के आगमन, प्रस्थान, ठहराव इत्यादि के संबंध में रेलवे पूछताछ सेवा 139, राष्ट्रीय रेलगाड़ी पूछताछ प्रणाली और आईआरसीटीसी की वेबसाइट या पास की ही रेल आरक्षण काउंटर, रेलवे स्टेशन पर अधिकृत कर्मचारी से सही जानकारी प्राप्त कर लें।

रेल यात्रा के लिए टिकट बुक करवाते समय आरक्षण मांग पत्र में साफ अक्षरों में केवल अपना खुद का मोबाइल नंबर ही दर्ज करवाएं, ताकि ट्रेन के परिचालन से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण सूचना जैसे ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के निरस्त होने जैसी जानकारी एसएमएस के माध्यम से वास्तविक यात्री को अवश्य प्राप्त हो सके।

पिछले दिनों कई बार रद हुईं ट्रेनें

कोरोना काल में पहले ही ट्रेनें बहुत कम चल रही हैं, ऊपर से कभी किसान आंदोलन तो कभी गुर्जर आंदोलन के चलते रेल यात्राएं बाधित होती रहीं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की परेशानियां कम कर ने के लिए एडवाइजरी जारी किया है, ताकि लोगों को दिक्कत ना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.