Move to Jagran APP

भारत में पहली बार ‘रोडिओ’ नामक यह रोबोट संभालेगा ट्रैफिक, ऐसे करेगा काम

भारत में इसकी शुरूआत महाराष्ट्र के पुणे शहर से होगी जहां ‘रोडिओ’ नामक यह रोबोट पूरे ट्रैफिक को नियंत्रित करता हुआ नजर आएगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 09:23 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 09:24 AM (IST)
भारत में पहली बार ‘रोडिओ’ नामक यह रोबोट संभालेगा ट्रैफिक, ऐसे करेगा काम
भारत में पहली बार ‘रोडिओ’ नामक यह रोबोट संभालेगा ट्रैफिक, ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। भारत में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब ट्रैफिक की कमान पुलिस नहीं रोबोट संभालेगा। भारत में इसकी शुरूआत महाराष्ट्र के पुणे शहर से होगी जहां ‘रोडिओ’ नामक यह रोबोट पूरे ट्रैफिक को नियंत्रित करता हुआ नजर आएगा। यह रोबोट यातायात पुलिसकर्मी के रूप में कार्य करेगा और यात्रियों को यातायात नियमों और अपराधों के बारे में चेतावनी देगा। अगर यह पायलट परियोजना सफल हो जाती है तो यातायात पुलिस का बोझ कम करने को इसे धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा।

prime article banner

ऐसे करेगा काम
रोबोट में 16-इंच का एलईडी डिस्प्ले लगा हुआ है, जो ट्रैफिक नियमों और अन्य महत्वपूर्ण संदेशों का एक टिकर दिखाएगा। जैसे कि हेलमेट पहनें, सिग्नल को क्रॉस न करने और अन्य नियम। रोडिओ के हाथों को वाहनों को जाने और रोकने के संकेत दिखाने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा, रोबोट एक सीटी, स्किड-स्टीरिंग पहियों और बाधा पता लगाने वाले सेंसर से लैस है।

ऐसे हुआ निर्माण
यह अवधारणा एसपी रोबोटिक्स मेकर लैब के डेवलपर्स के दिमाग की उपज है, जो लोगों को रोबोटिक्स के बारे में जानने और खुद को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षित करती है। रोडिओ विशेष रूप से कक्षा सात और आठ में पढ़ने वाले शहर के छह बच्चों आदी कंचनकर, पार्थ कुलकर्णी, रचित जैन, शौर्य सिंह शुरूतेन पांडे और विनायक कृष्णा द्वारा बनाया गया है।

अन्य देशों में रोबोट ट्रैफिक पुलिस
डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो : यहां की सड़कों पर यातायात नियमों देखने के लिए कैमरों और लाइटों से लैस पांच चंकी, आर्म-वेविंग रोबोट स्थापित किए गए हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले एल्युमीनियम से निर्मित है और काफी विशाल हैं।

दुबई: सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां दुनिया के पहले रोबोट पुलिस को तैनात किया गया है। इस रोबोट पुलिस को मॉल्स और पर्यटन स्थलों पर तैनात किया गया है।

अमेरिका: यहां के कैलिफोर्निया शहर में मौजूद स्टैनफोर्ड शॉपिंग सेंटर के बाहर सुरक्षा गार्ड के रूप में अंडे के आकार का रोबोट खड़ा रहता है।

चीन और जापान: तकनीक के मामले में अग्रणी इन दोनों देशों के कई शहरों में रोबोट पुलिस मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.