Move to Jagran APP

2017 में कमला मिल्स कंपाउंड में ही नहीं, मुंबई में कई और जगहों पर लग चुकी है आग

साल ने जाते-जाते मुंबई और आग का रिश्‍ता सा कायम कर दिया। कमला मिल में हुए हृदय विदारक घटना ने पूरे साल के आग के तांडव को आंखों के सामने ला दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 29 Dec 2017 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 02:36 PM (IST)
2017 में कमला मिल्स कंपाउंड में ही नहीं, मुंबई में कई और जगहों पर लग चुकी है आग
2017 में कमला मिल्स कंपाउंड में ही नहीं, मुंबई में कई और जगहों पर लग चुकी है आग

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। साल के अंत में जहां पबों और रेस्‍त्राओं में जश्‍न का माहौल होता वहीं कमला मिल कंपाउंड के रेस्‍त्रां में हुए हादसे के कारण 14 लोगों की जानें चली गयीं। मुंबई में लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं ने प्रशासन के साथ ही वहां के नागरिकों पर भी सवालिया निशान लगा दिया है। ऐसी बड़ी आग लगने वाले हादसों के पीछे केवल यहां का प्रशासन ही नहीं पब्‍लिक भी उतनी ही कसूरवार है। बिल्‍डिंग में लगे अग्‍निशामक यंत्र के ऑडिटिंग का जिम्‍मा उनका है न कि प्रशासन का।

loksabha election banner

लगातार हो रही हैं घटनाएं

कई बड़ी घटनाओं के अलावा लगातार आग की छोटी घटनाएं भी सामने आ रही हैं। मोनोरेल, डंपिंग यार्ड से लेकर साकीनाका की मिठाई की दुकान और अब पब में लगी आग में अनेकों लोग हताहत हुए हैं और कितने लोग जख्‍मी हैं।

कमला मिल कंपाउंड में आग, 14 मरे

मुंबई के लोअर परेल इलाके में स्थित कमला मिल कम्पाउंड में गुरुवार रात हुए भीषण अग्निकांड में कम से कम 14 लोग मारे गए और एक दर्जन से अधिक घायल हुए हैं। घायलों को केईएम अस्पताल और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में घायल हुए कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मिठाई की दुकान में भीषण आग, 12 मरे

इसी माह 18 तारीख को राजधानी मुंबई के साकीनाका के पास खैरानी रोड पर मिठाई की दुकान में भीषण आग लग गई। आग लगने से इमारत का कुछ हिस्सा गिरने से कुछ लोग मलबे के नीचे फंस गए। इस घटना में 12 मजदूरों की दर्दनाक मौत हुई। आग से दुकान के अंदर नुकसान हुआ लेकिन आसपास की इलाके में आग नहीं फैली।

मोनोरेल में लगी आग, टला बड़ा हादसा

मुंबई में गुरुवार सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। मैसूर कॉलोनी स्टेशन के पास एक मोनोरेल के पीछे की दो बोगियों में आग लग गई लेकिन गनीमत रही कि उस समय कोई यात्री उस पर सवार नहीं था। इस वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


यह भी पढ़ें: मुंबई की मोनो रेल में आग लगी, दो डिब्बे खाक

आग की चपेट में आने से नहीं बच पाया स्‍टूडियो

चेंबूर के मशहूर आर के स्टूडियो में बीते सितंबर माह में भीषण आग लग गई जिसमें जलकर पूरा सेट खाक हो गया। जानकारी के मुताबिक आग 'सुपर डांसर' शो के सेट पर लगी । शनिवार होने की वजह से सेट पर कोई मौजूद नहीं था।

32 मंजिला इमारत में लगी थी आग

25 दिसंबर को दक्षिणी मुंबई के वाल्केश्वर इलाके में एक 32 मंजिला इमारत ‘रिगल टॉवर’ में आग लग गयी हालांकि इस आग में कोई हताहत नहीं हुआ था।

झुग्‍गी में लगी आग पहुंची बांद्रा रेलवे स्‍टेशन

26 अक्टूबर 2017 को मुंबई के बेरहमपाड़ा की झुग्गी में आग लगी जिसमें एक सुरक्षाकर्मी सहित दो लोगों को आग से घायल हुए। ये आग इतनी भयानक थी की बांद्रा रेलवे स्टेशन तक फैल गई। बांद्रा रेलवे स्टेशन मुंबई का सबसे व्यस्त स्टेशन है। यह आग इतनी भयानक थी कि काले धुएं का गुबार कई किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता था।

बैंक से लेकर मुकेश अंबानी के घर तक आग

इसके अलावा 17 सितंबर को नवीं मुंबई के तुर्भी में एक इमारत में आग लगी थी। इसके पहले 25 जुलाई को घाटकोपर की एक इमारत में आग लगने से 7 की मौत हो गयी। यहां तक कि 11 जुलाई को मुकेश अंबानी के घर अंटालिया में भी आग लगने की घटना घटी। इसके अलावा 25 अप्रैल को मुंबई फोर्ट इलाके में बैंक ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग लगी।

पिछले कुछ महीनों में फायर ब्रिगेड द्वारा 4,647 बिल्डिंग में लगे अग्निशमन यंत्र की जांच की गई। इस मामले में सभी बिल्डिंग के यंत्र फेल पाए गए। जिसके बाद विभाग ने व्‍यवस्‍था को सही करने का आदेश दिया। इस क्रम में दस बिल्‍डिंग को छोड़ बाकी सभी ने कार्रवाई की।

प्रशासन पर दोष मढ़ आराम से नहीं सो सकते आप, बनें जागरुक

महाराष्ट्र अग्नि रोकथाम और जीवन सुरक्षा उपाय नियम के अनुसार, प्रत्‍येक 6 माह में अग्निशमन व्यवस्था की ऑडिट कराकर उसे विभाग के पास जमा करने का काम लोगों का अपना काम है। लेकिन लोग इसके प्रति लापरवाही बरतते हैं। पूरे महाराष्ट्र में इस तरह के 588 लाइसेंसधारी एजेंसी हैं जिनके जरिए इस ऑडिट का काम किया जा सकता है। मुंबई में 240 एजेंसियां काम कर रही हैं।


यह भी पढ़ें: मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग: 14 की मौत, जलने से नहीं गई किसी की जान...!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.