Move to Jagran APP

दूसरी लहर से सबक लेकर तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज, पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक में प्रगति की समीक्षा

देश भर के 1500 आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस पर नजर रख रहे हैं और उच्च स्तरीय बैठक में उन्होंने इसकी प्रगति की समीक्षा की और जल्द से जल्द इन प्लांट को चालू करने निर्देश दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 08:39 PM (IST)
दूसरी लहर से सबक लेकर तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज, पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक में प्रगति की समीक्षा
आक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति को लेकर पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से अभी पूरी तरह से मुक्त नहीं हुआ है। दूसरी लहर ने भारी तबाही मचाई है, इससे सबक लेते हुए सरकार ने महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं। दूसरी लहर में सबसे ज्यादा आक्सीजन का संकट देखने को मिला था, इसलिए इस जीवन रक्षक गैस की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। देश भर के 1500 आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस पर नजर रख रहे हैं और शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में उन्होंने इसकी प्रगति की समीक्षा की और जल्द से जल्द इन प्लांट को चालू करने निर्देश दिया।

loksabha election banner

आक्सीजन प्लांट की ऑनलाइन मानिटरिंग की तकनीक विकसित 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आक्सीजन प्लांट की ऑनलाइन मानिटरिंग की तकनीक विकसित की गई है और उसका परीक्षण भी कर लिया गया है। इससे अस्पतालों में लगने वाले आक्सीजन प्लांट पर एक केंद्रीय कंट्रोल रूम से नजर रखी जा सकेगी। प्रधानमंत्री ने सभी ऑक्सीजन प्लांट को इस तकनीक से जोड़ने का निर्देश दिया।

अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा

प्रधानमंत्री मोदी को अधिकारियों ने बताया कि देश के विभिन्न अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है और कुल 1500 प्लांट लगाए जा रहे हैं। हालांकि, अभी तक बहुत कम प्लांट ही लग पाए हैं। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केवल पीएम-केयर्स फंड से लगने वाले प्लांट से चार लाख मरीजों को आक्सीजन मुहैया कराया जा सकेगा।

दूसरी लहर जैसी न हो किल्लत इसके लिए उपायों को सुनिश्चित करने का पीएम ने दिया निर्देश

ध्यान देने की बात है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान भी पीएम-केयर फंड से अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए धन दिए गए थे, लेकिन दूसरी लहर के आने के बाद पता चला कि इनमें अधिकतर प्लांट लगे ही नहीं थे। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को साफ निर्देश दिया कि ऐसी गलती दोबारा नहीं होनी चाहिए और वे यह सुनिश्चित करें कि जल्द से जल्द ये प्लांट चालू हो जाएं। बता दें कि एक दिन पहले ही कैबिनेट मे फैसला लिया गया था कि 1050 आक्सीजन स्टोरेज टैंक भी तैयार होंगे। हर जिले में कम से कम एक ऐसे टैंक होंगे।

8000 युवा प्रशिक्षित किए जाएंगे

समीक्षा बैठक में आक्सीजन प्लांट को चलाने के लिए प्रशिक्षित लोगों की कमी की भी बात उठी। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि पूरे देश में इसके लिए आठ हजार युवाओं को प्रशिक्षित करने की तैयारी है। प्रशिक्षण के लिए मॉड्यूल तैयार कर लिया गया है और राज्यों के साथ संपर्क कर युवाओं को प्रशिक्षित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

जिला स्तर पर युवाओं का चयन करने का निर्देश

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा कि प्रशिक्षण के लिए युवाओं का चुनाव जिला स्तर पर किया जाए, ताकि हर जिले में ऐसे प्लांट को चलाने व रखरखाव के लिए प्रशिक्षित युवा उपलब्ध हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.