Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंढरपुर जाने वाले राजमार्गों के विस्तार की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965) और श्री संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965जी) के प्रमुख खंडों को चार लेन बनाने की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ऐसा करेंगे...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 07:11 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 07:36 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंढरपुर जाने वाले राजमार्गों के विस्तार की रखेंगे आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पंढरपुर जाने वाले दो राजमार्गों के विस्तार की आधारशिला रखेंगे...

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965) और श्री संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965जी) के प्रमुख खंडों को चार लेन बनाने की आधारशिला रखेंगे। इन राजमार्गों के विकास को संत तुकाराम और संत ज्ञानेश्वर से जुड़े शहर पंढरपुर की तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के हवाले से बताया है कि पंढरपुर की यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के मकसद से इसे विस्तार दिया जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र का पंढरपुर शहर संत तुकाराम और संत ज्ञानेश्वर से जुड़ा है। पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर 'पालखी' के लिए पैदलमार्ग का निर्माण किया जाएगा।

सरकार की इस पहलकदमी से श्रद्धालुओं के लिए सुगम और सुरक्षित मार्ग उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस परियोजना के तहत दिवेघाट से मोहोल तक करीब 221 किलोमीटर लंबा संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग और पतास से तोंदले-बोंदले तक करीब 130 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को चार लेन का किया जाना है। अनुमान है कि दोनों राजमार्गों पर क्रमश: 6690 करोड़ रुपये और 4400 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंढरपुर से संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर 223 किलोमीटर से अधिक की पूर्ण और उन्नत सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन पर 1180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत का अनुमान है। इन परियोजनाओं में म्हस्वद-पीलिव-पंढरपुर (एनएच 548-ई), कुर्दुवाड़ी-पंढरपुर (एनएच 965-सी), पंढरपुर-संगोला (एनएच 965-सी), एनएच 561-ए के तेम्भुरनी-पंढरपुर सेक्शन पर किए गए निर्माण शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.