Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के बाद PM मोदी का पहला विदेश दौरा, मार्च के आखिर में जाएंगे बांग्लादेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना महामारी के बाद पहली बार किसी विदेश दौरे पर जा रहे हैं। पीएम 26 और 27 मार्च को बंग्लादेश के दौरे पर जा सकते हैं। इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी बांग्लादेश जाएंगे।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 11:46 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 11:46 AM (IST)
कोरोना महामारी के बाद PM मोदी का पहला विदेश दौरा, मार्च के आखिर में जाएंगे बांग्लादेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्च के आखिर में बांग्लादेश जाने की संभावना है।

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्च के आखिरी हफ्ते में पड़ोसी देश बांग्लादेश की यात्रा पर जाने की संभावना है। इसके मद्देनजर भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक बातचीत जोर पकड़ रही है। कोविड-19 महामारी के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। हालांकि महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया है।

prime article banner

बता दें कि इस यात्रा की आधिकारिक घोषषणा अभी की जानी है, लेकिन सूत्रों के कहना है कि यह 26 और 27 मार्च को हो सकती है। प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले गृह सचिव अजय भल्ला ढाका जाएंगे और अपने समकक्ष मुस्तफा कमालउद्दीन से बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी अपने समकक्ष एके अब्दुल मेमन से बातचीत के लिए चार मार्च को बांग्लादेश में होंगे।

याद दिला दें कि कोविड वैक्सीन की आपूर्ति में भारत ने बांग्लादेश को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। पीएम मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच अच्छा तालमेल भी है। बांग्लादेश सेना की टुकड़ी ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में भाग भी लिया था।

वहीं, भारतीय वायु सेना (IAF) के एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया बांग्लादेश की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान मंगलवार को उन्होंने 1971 के लिबरेशन वॉर में अपनी जान गवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।आरकेएस भदौरिया और एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने शैटोग्राम और सेंट मार्टिन द्वीप समूह में बीएएफ बेस का दौरा भी किया। उन्होंने बीएएफ बेस जहूरुल हक में बीएएफ अधिकारियों के साथ बातचीत की। दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए एयर चीफ मार्शल मासिज्जमां सेरानीबात के निमंत्रण पर बांग्लादेश में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.