प्रधानमंत्री मोदी हैं दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता, लिस्ट में शामिल है 13 नेताओं के नाम- सर्वे

दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय 13 नेताओं की लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन छठे नंबर पर 43 फीसद रेटिंग के साथ हैं। इसके बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो (Canadian President Justin Trudeau) का नाम है।

Monika MinalPublish: Fri, 21 Jan 2022 02:07 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 06:36 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी हैं दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता, लिस्ट में शामिल है 13 नेताओं के नाम- सर्वे

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का नाम विश्व के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर है। प्रधानमंत्री मोदी 71 प्रतिशत की रेटिंग के साथ विश्व के नेताओं के बीच ग्लोबल रेटिंग में शीर्ष पर हैं। दुनिया के 13 नेताओं की लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US president Joe Biden) छठे नंबर पर 43 फीसद रेटिंग के साथ हैं। इसके बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो (Canadian President Justin Trudeau) का नाम है। इन्हें भी 43 फीसद रेटिंग मिली है और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन (Scott Morrison) को 41 फीसद रेटिंग दी गई है। बता दें कि नवंबर 2021 में भी प्रधानमंत्री मोदी का नाम दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल था।

मार्निंग कंसल्ट पालिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्राध्यक्षों अनुमोदन रेटिंग और देश की ट्रैजेक्टरी पर नजर रख रहा है। मार्निंग कंसल्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि नवीनतम अनुमोदन रेटिंग, 13-19 जनवरी, 2022 से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय चलित औसत पर आधारित होती है। इसमें नमूनों के आकार देशों के अनुसार अलग-अलग होते हैं। इसी वेबसाइट ने मई 2020 में 84 प्रतिशत मंजूरी के साथ प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा रेटिंग दी थी। जो मई 2021 में घटकर 63 फीसदी पर आ गई थी। 

मार्निंग कंसल्ट की वेबसाइट के अनुसार, ये रेटिंग सात दिन के औसत के आधार पर किया जाता है। 2020 के मई महीने में इसी वेबसाइट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वाधिक रेटिंग (84 फीसद) की थी जो 2021 में कम होकर 63 फीसद हो गया।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept