Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर की शाम Grand Challenges वार्षिक उद्घाटन समारोह में देंगे भाषण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर को शाम 730 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक 2020 (Grand Challenges Annual Meeting 2020) के उद्घाटन समारोह में मुख्य भाषण देंगे। दुनियाभर से वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस बैठक में शामिल होंगे। जानें सभी जानकारी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 02:58 PM (IST)
PM नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर की शाम Grand Challenges वार्षिक उद्घाटन समारोह में देंगे भाषण
ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक 2020 में प्रधानमंत्री देंगे भाषण।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर को शाम 7:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक 2020 (Grand Challenges Annual Meeting 2020) के उद्घाटन समारोह में मुख्य भाषण देंगे। बता दें कि  पिछले 15 वर्षों से ग्रैंड चैलेंज वार्षिक बैठक स्वास्थ्य और विकास में सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नवाचार सहयोग (international innovation collaborations) को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे हैं। 

loksabha election banner

19 से 21 अक्टूबर के दिन होगी वर्चुअल बैठक

यह बैठक 19 से 21 अक्टूबर के बीच वर्चुअल होगी। बैठक में नीति निर्माताओं और वैज्ञानिक नेताओं को एक साथ आएंगे। वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में गहन वैज्ञानिक सहयोग के लिए यह बैठक होगी। बैठक में COVID -19 पर "भारत फॉर द वर्ल्ड" फ्रेमिंग पर बहुत जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही कोविड-19 और "भारत फॉर द वर्ल्ड" फ्रेमिंग पर बहुत जोर दिया जाएगा।

बैठक में शामिल होंगे दुनियाभर के नेता 

दुनिया भर के प्रख्यात वैज्ञानिक, नेता और शोधकर्ता इस वार्षिक बैठक में शामिल होंगे, जो महामारी के बाद की दुनिया में सतत विकास लक्ष्यों में प्रगति को गति देने के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, इन सभी विषयों पर चर्चा करने के साथ-साथ बैठक में कोरोना संकट के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा करेंगे। 

इससे पहले जारी किया था 75 रुपये का स्मारक सिक्का

बता दें हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एफएओ की 75 वर्षगांठ पर 75 रुपये का स्मारक जारी किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान बिलों से लेकर लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु में बदलाव की तैयारी पर भी संबोधन दिया था। 

100 रुपये का स्मारक सिक्का भी कर चुके हैं जारी

वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था। राजमाता सिंधिया के सम्मान में सरकार की तरफ से 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था। इस दौरान पीएम ने कहा था कि पिछली शताब्दी में भारत को दिशा देने वाले कुछ एक व्यक्तित्वों में राजमाता सिंधिया भी शामिल थीं। 

पीएम मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था। राजमाता सिंधिया के सम्मान में सरकार की तरफ से 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था। इस दौरान पीएम ने कहा था कि पिछली शताब्दी में भारत को दिशा देने वाले कुछ एक व्यक्तित्वों में राजमाता सिंधिया भी शामिल थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.