नए भारत का सपना जिलों और गांवों से ही होगा पूरा, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी जिलाधिकारियों को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट से सीख लेने की दी सलाह

प्रधानमंत्री ने जिलाधिकारियों को कहा कि लोगों की सेवा करना एक सौभाग्य है और सभी लोग इसमें दिल से लगे रहें। पीएम ने कहा कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट (जिले) बनाकर देश के कई जिलों का बहुत विकास हुआ है। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारियों के इनोवेटिव आइडिया की भी तारीफ की।

Mahen KhannaPublish: Sat, 22 Jan 2022 12:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 01:44 PM (IST)
नए भारत का सपना जिलों और गांवों से ही होगा पूरा, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी जिलाधिकारियों को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट से सीख लेने की दी सलाह

 नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों (DM) के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान जिलाधिकारियों को कहा कि लोगों की सेवा करना एक सौभाग्य है और सभी लोग इसमें दिल से लगे रहें। पीएम ने कहा कि नए भारत का सपना जिलों और गांवों से ही पूरा होगा। उन्होंने कहा कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट (आकांक्षी जिले) बनाकर देश के कई जिलों का बहुत विकास हुआ है। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारियों के इनोवेटिव आइडियाज की भी तारीफ की। इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री, गवर्नर आदि भी शामिल हुए।

जिलाधिकारियों को दिया नया लक्ष्य

पीएम ने आगे कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जिलाधिकारियों को नए लक्ष्य रखने चाहिए, उन्होंने कहा कि वह अपने जिलों में कुपोशन, भुखमरी से लड़ाई में टाप करने का लक्ष्य रखें। उन्होंने कहा कि सरकार ने इन सभी लक्ष्यों की सूची बनाई है ताकि सभी मिलकर इसपर काम कर सकें।

कार्यक्रमों की रियल टाइम ट्रैकिंग हो

पीएम ने गुड गवर्नेंस का जिक्र करते हुए कहा कि जिलाधिकारियों को सभी कार्यों की ब्लाक लेवल पर मानिट्रिंग करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी जिला सरकार की योजनाओं से अच्छूता नहीं रहना चाहिए।

यूनिट के तौर पर काम का दिखा असर

पीएम ने संवाद में कहा कि जिले में जब सभी अधिकारी मिलकर एक यूनिट के तौर पर काम करते हैं तो नतीजे बेहतर आते हैं। इससे सब एक दूसरे से सीखते हैं।

देश के कई जिलों में आंकडों में ही हुआ विकास

प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान कहा कि कई जिलों को पिछड़े जिलों का टैग मिला है क्योंकि उसमें काम सही ढंग से नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इन जिलों में केवल आंकडों में ही विकास हुआ है, जिसे की अब धरातल पर भी दिखना चाहिए।

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में हु्ए काम का बड़े-बड़े विश्वविद्यालय कर रहे अध्ययन

पीएम मोदी ने कहा कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में जो काम हुए हैं वो बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों के लिए अध्ययन का विषय बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में देश के लगभग हर एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में जन-धन खातों में 4 से 5 गुना की वृद्धि हुई है। लगभग हर परिवार को शौचालय और बिजली की सुविधा मिली है।

Koo App
PM श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम में प्रदेश के छतरपुर जिले में पहली तिमाही में गर्भवती महिलाओं का पंजीयन 37% से बढ़कर 97% होने के प्रयासों पर बधाई दी है।सीएम श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश आपके मार्गदर्शन के अनुरूप लक्ष्यों को प्राप्त करने संकल्पित है। - CM Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) 22 Jan 2022

Edited By Mahen Khanna

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept