Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने एनडीआरएफ टीमों को दी स्थापना दिवस की बधाई, आपदा प्रबंधन सरकारों के लिए महत्वपूर्ण विषय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार सुबह राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के स्थापना दिवस पर टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एनडीआरएफ ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ का साहस और पेशेवराना अंदाज बेहद प्रेरक है।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:49 AM (IST)
पीएम मोदी ने एनडीआरएफ टीमों को दी स्थापना दिवस की बधाई, आपदा प्रबंधन सरकारों के लिए महत्वपूर्ण विषय
पीएम मोदी ने एनडीआरएफ टीमों को दी स्थापना दिवस की बधाई

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार सुबह राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के स्थापना दिवस पर टीम को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि कड़ी मेहनती एनडीआरएफ टीम को उनके स्थापना दिवस पर बधाई। इस मौके पर पीएम ने एनडीआरएफ बल की सराहना की और कहा कि कई बचाव और राहत उपायों में एनडीआरएफ बल लोगों की सेवा के लिए आगे रहा है। उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एनडीआरएफ ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ का साहस और पेशेवराना अंदाज बेहद प्रेरक है। पीएम ने भविष्य के प्रयासों के लिए टीम को शुभकामनाएं भी दी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि आपदा प्रबंधन सरकारों और नीति निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के कौशसल को तेज करने पर बल

इसके साथ ही पीएम ने एक अन्य ट्वीट करते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन सरकारों और नीति निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। एक प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण के साथ-साथ आपदा प्रबंधन दल आपदाओं के बाद की स्थिति को कम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के बारे में भी सोचना होगा और विषय में अनुसंधान पर ध्यान देना होगा। पीएम एक और ट्वीट में कहा कि भारत ने आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के रूप में एक प्रयास शुरू किया है। उन्होंने कहा कि हम अपनी एनडीआरएफ टीमों के कौशल को और तेज करने पर भी काम कर रहे हैं। इसके चलते हम किसी भी चुनौती के दौरान अधिकतम जीवन और संपत्ति को बचा सकें।

कब हुई एनडीआरएफ की स्थापना

गौरतलब हो कि एनडीआरएफ स्थापना दिवस 19 जनवरी को एनडीआरएफ के गठन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस साल आज एनडीआरएफ अपना 16वां स्थापना दिवस मना रही है। एनडीआरएफ 19 जनवरी 2006 को अस्तित्व में आया। एनडीआरएफ एक विशेष बल है, जो देश और विदेश में किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने में सक्षम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.