Move to Jagran APP

पीएम ने मंत्रियों को दिए निर्देश, कहा-सोशल मीडिया पर रहें सक्रिय

सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करके सत्ता के शिखर तक पहुंचने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को भी इसका जमकर इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। पीएम ने कहा है कि वे जनता को अपने काम की जानकारी देने और शिकायतों को जानने के लिए ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अकाउंट खोलें। सूचना

By Edited By: Published: Sat, 31 May 2014 08:17 AM (IST)Updated: Sat, 31 May 2014 08:18 AM (IST)
पीएम ने मंत्रियों को दिए निर्देश, कहा-सोशल मीडिया पर रहें सक्रिय

नई दिल्ली। सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करके सत्ता के शिखर तक पहुंचने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को भी इसका जमकर इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। पीएम ने कहा है कि वे जनता को अपने काम की जानकारी देने और शिकायतों को जानने के लिए ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अकाउंट खोलें।

loksabha election banner

सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उनका मंत्रालय ऐसे मंत्रियों के लिए ट्विटर और फेसबुक अकाउंट खोलने में मदद करेगा, जो सोशल नेटवर्किंग में ज्यादा अभ्यस्त नहीं हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए उनके मंत्रालय ने 'सोशल मीडिया कम्युनिकेशन हब' बनाया है।

जावड़ेकर ने कहा कि जो भी मंत्री चाहेंगे, उनके लिए यह हब सोशल नेटवर्किंग साइट्स के अकाउंट खोलेगा और उनके संचालन में भी मदद करेगा। उनके अनुसार, मंत्री चाहें तो ये हब उनके व्यक्तिगत और उनके मंत्रालय दोनों के लिए सोशल नेटवर्किंग अकाउंट खोलेगा।

जावड़ेकर ने संसदीय कार्य राज्य मंत्री का औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्विटर और फेसबुक सहित सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अत्यंत सक्रिय मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को भी सोशल नेटवर्किंग पर सक्रिय होने की हिदायत दी है। मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि वे ये अकाउंट खोलकर प्रतिदिन अपने कायरें के बारे में जनता को जानकारी दें और इन अकाउंटों के माध्यम से जनता की शिकायतों और आलोचनाओं को भी सुनें।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री के अनुसार, मोदी चाहते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए उनके मंत्री जनता तक सीधी पहुंच बनाएं और जनता की भावना को सरकार तक वापस पहुंचाने का माध्यम बनें। जावड़ेकर ने बताया कि उन्होंने सभी मंत्रियों को पत्र लिखकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा सोशल नेटवर्किंग अकाउंट खोलने में उनकी मदद के लिए सोशल मीडिया कम्युनिकेशन हब खोलने की जानकारी दे दी है। जो भी मंत्री इसके जरिए अपने व्यक्तिगत या मंत्रालय के ट्विटर और फेसबुक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, वे मंत्रालय के संयुक्त सचिव से संपर्क करके ऐसा कर सकते हैं।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय चौबीसों घंटे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रसारण पर भी अश्लील अथवा आपत्तिजनक सामग्री पर निगरानी रखने के लिए नजर रखता है। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि ऐसा करके वह मीडिया पर नियंत्रण करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया प्रेस की आजादी के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धतता जगजाहिर है। उनके अनुसार, यह निगरानी प्रसारित हो रहे कार्यक्त्रमों का फीडबैक पाने और उसमें सुधार लाने का प्रयास भर है।

पढ़ें: मोदी सरकार को मिलेंगे नए साथी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.