Move to Jagran APP

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, 6.47 करोड़ लोगों के PF खातों में पहुंचा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार की ओर से 6.5 करोड़ अकाउंट में यह पैसा भेज दिया गया है। लोगों के पास पैसा क्रेडिट होने को लेकर मैसेज भी जाने लगा है। आपके पीएफ खाते में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसद का ब्याज आ गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 05:49 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 09:34 PM (IST)
नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, 6.47 करोड़ लोगों के PF खातों में पहुंचा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक
प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट में ब्याज ट्रांसफर कर दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी।  केंद्र सरकार की तरफ से प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट में ब्याज ट्रांसफर कर दिया है। 6.5 करोड़ अकाउंट में यह पैसा भेज दिया गया है। लोगों के पास पैसा क्रेडिट होने को लेकर मैसेज भी जाने लगा है। आपके पीएफ खाते में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसद का ब्याज आ गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि उसने 6.47 करोड़ अकाउंट्स में ब्याज डाल दिया है। आप घर बैठे ऑनलाइन यह चेक कर सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना बैलेंस मौजूद है। अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और पीएफ अकाउंट है, लेकिन अभी तक ब्याज क्रेडिट होने का कोई मैसेज नहीं आया तो हम बता रहे हैं आपको आसान तरीका जिससे आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

loksabha election banner

EPFO पोर्टल के जरिए करें चेक

कर्मचारी अपने पीएफ की पासबुक देखने के लिए EPFO पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कर्मचारियों के पास UAN होना चाहिए और इसका एक्टिवेट होना भी जरूरी है। सबसे पहले, कर्मचारियों को EPFO पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद व्यक्ति को ‘Our Services’ टैब के नीचे ‘For Employees’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर, आपको ‘Services’ कॉलम के नीचे ‘Member Passbook’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगले पेज पर, अपना UAN, पासवर्ड और कैप्चा की डिटेल्स को डालें और लॉग इन पर क्लिक करें।

इसके बाद, जो पेज खुलेगा, उस पर व्यक्ति अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकता है।

UMANG ऐप के जरिए

यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू-ऐज गवर्नेंस (UMANG) ऐप को डाउनलोड करके कर्मचारी मोबाइल फोन पर ही अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। पीएफ बैलेंस चेक करने के अलावा, ऐप पर क्लेम किया जा सकता है। क्लेम को ट्रैक भी कर सकते हैं। व्यक्ति को ऐप को एक्सेस करने के लिए यूएएन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके वन-टाइम रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। सबसे पहले, ऐप को इंस्टॉल करके अपने मोबाइल फोन पर उसे खोल लें। वहां EPFO ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां “Employee Centric Services” को सिलेक्ट करें। फिर, आपको “View Passbook” ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना UAN नंबर और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) डालना होगा। लॉगइन पर क्लिक करें और आप मौजूदा और पिछली एंप्लॉयमेंट से जुड़े ईपीएफ ट्रांजैक्शन को देख पाएंगे, जिसमें विद्ड्रॉल और डिपॉजिट शामिल हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए

ईपीएफ मेंबर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि, कर्मचारी का पैन, आधार और बैंक अकाउंट उनके यूएएन के साथ लिंक होना चाहिए। अगर ये डिटेल्स यूएएन के साथ लिंक नहीं हैं, तो कर्मचारी एंप्लॉयर से उन्हें लिंक करने की रिक्वेस्ट कर सकता है।

एसएमएस के जरिए चेक कर सकते हैं बैलेंस

अगर कर्मचारियों ने अपना UAN एक्टिवेट कर दिया है, तो वे 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। एमएमएस EPFOHO UAN ENG फॉर्मेट में भेजना होगा। जिस भाषा में आपको डिटेल्स चाहिए, वे आखिरी तीन लेटर में आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.