Move to Jagran APP

दिल्ली में हवा चलने से बढ़ते प्रदूषण से मिली लोगों को राहत, आज होगी बारिश

रविवार को दिल्ली और आस पास की जगहों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 12:13 AM (IST)
दिल्ली में हवा चलने से बढ़ते प्रदूषण से मिली लोगों को राहत, आज होगी बारिश
दिल्ली में हवा चलने से बढ़ते प्रदूषण से मिली लोगों को राहत, आज होगी बारिश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से राहत के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। हालांकि प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी से नीचे जाते हुए खराब श्रेणी में ही रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मॉनिटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार की तुलना में 85 अंक तक गिर गया। शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स (484) खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया था, जबकि शनिवार के दिन यह 399 दर्ज हुआ। वहीं गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स अब भी खतरनाक श्रेणी में ही दर्ज हो रहा है। दिल्ली के अलावा नोएडा में भी प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है। यहां पर भी शुक्रवार को खतरनाक श्रेणी से गिरकर शनिवार को खराब श्रेणी में प्रदूषण का स्तर दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

हल्की बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली और आस पास की जगहों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। रविवार को दिन भर बादल छाए रह सकते हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है।

दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में हवा ने दी दस्तक

स्काइमेट के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में उत्तर-पश्चिमी दिशा से नमी के साथ हवा ने दस्तक दी है। इससे शनिवार को शाम 5.30 बजे विभिन्न जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। इसके साथ ही 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। साथ ही राजस्थान में भी एक चक्रवाती हवाओं की गतिविधि बनी हुई थी। इसका भी प्रभाव दिल्ली पर पड़ा। यहां से भी हवा के साथ नमी आई। जिसके कारण दिल्ली में हल्की बारिश हुई।

8 नवंबर तक दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं

मौसम विभाग के अनुसार 8 नवंबर तक दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। जिसके कारण प्रदूषक कण एक जगह पर न ठहरते हुए आगे बढ़ जाएंगे। इससे प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 7 और 8 नवंबर को फिर से बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

जगह       1 नवंबर  2 नवंबर

दिल्ली       484       399

फरीदाबाद   479       404

गाजियाबाद 496       453

गुरुग्राम      496      438

नोएडा        469      364

ग्रेटर नोएडा 499       432


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.