Move to Jagran APP

वैक्सीन ले चुके लोग भी हो सकते हैं कोरोना संक्रमित, राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में मंगलवार को कहा कि कुछ टीका लेने के बाद भी कोरोना संक्रमित हो सकते है। हालांकि उनमें संक्रमण मामूली होगा। हो सकता है उनमें इसके कोई लक्षण ही न दिखे।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 06:35 PM (IST)
वैक्सीन ले चुके लोग भी हो सकते हैं कोरोना संक्रमित, राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी
वैक्सीन ले चुके लोग भी हो सकते हैं कोरोना संक्रमित।

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना टीकाकरण करा चुके लोग भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी संसद में दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में मंगलवार को कहा कि कुछ टीका लेने के बाद भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, उनमें संक्रमण मामूली होगा। हो सकता है उनमें इसके कोई लक्षण ही न दिखे। ऐसे में यह जरूरी है कि कोरोना संबंधी एतिहात हमेशा बरती जाए। मास्क पहनना, हाथ धोना और शारीरिक दूरी समेत नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। 

loksabha election banner

उपलब्ध वैज्ञानिक जानकारी का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में मृत्यु दर और अस्पताल में भर्ती होने में काफी कमी आई है। पवार का यह बयान माकपा सांसद झरना दास बैद्य द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के लिखित उत्तर में आया। मंत्री ने उच्च सदन को यह भी बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना वैक्सीनेशन ट्रैकर भी विकसित किया है, जो आंशिक रूप से और पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके व्यक्तियों की मौतों की संख्या की तुलना में टीकाकरण न कराने वाले व्यक्तियों की मौतों की संख्या पर समग्र और उम्र के हिसाब से जानकारी देता है।

पवार ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत कोरोना कारण मरने वाले लोगों के परिजनों को अनुग्रह सहायता प्रदान करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। एनडीएमए ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के माध्यम से राहत कार्यों में शामिल या तैयारियों की में शामिल लोगों सहित कोरोना के मरने वाले व्यक्ति को 50 हजार रुपये की राशि के भुगतान की सिफारिश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.