Move to Jagran APP

मोबाइल पर देख सकेंगे बजट-2022, संसद की कार्यवाही दिखाने के लिए लान्च की 'डिजिटल संसद एप'

ओम बिरला ने कहा एप पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण सदनों के प्रतिदिन के कार्यो की जानकारी सदन पटल पर रखे जाने वाले पत्र के साथ 1947 से अब तक बजट पर हुई चर्चाएं भी उपलब्ध हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:23 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:23 AM (IST)
मोबाइल पर देख सकेंगे बजट-2022, संसद की कार्यवाही दिखाने के लिए लान्च की 'डिजिटल संसद एप'
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। (एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। संसद की कार्यवाही अब मोबाइल पर आसानी से लाइव देखी जा सकेगी। इसके लिए 'डिजिटल संसद एप' का विस्तार कर दिया गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

loksabha election banner

बिरला ने ट्वीट किया, गणतंत्र की 73 वर्ष की यात्रा के दौरान हमारी संसदीय व्यवस्थाएं निरंतर समृद्ध हुई हैं। हमारी संप्रभु संसद ने नागरिकों को विधायी व्यवस्था से जोड़ने के लिए अनेक पहल की हैं। टीवी पर सदन के लाइव प्रसारण से लेकर आज डिजिटल संसद एप इसी दिशा में सशक्त कदम है। उन्होंने कहा, एप पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण, सदनों के प्रतिदिन के कार्यो की जानकारी, सदन पटल पर रखे जाने वाले पत्र के साथ 1947 से अब तक बजट पर हुई चर्चाएं भी उपलब्ध हैं। यह एप डाउनलोड कर आप अपनी मोबाइल स्क्रीन पर 2022 का केंद्रीय बजट भी लाइव देख सकते हैं।

लोकसभा स्पीकर ने कहा, अब नागरिक संसद की कार्यवाही की गतिविधियों को फोन पर एक बटन के क्लिक पर देख सकते हैं। यह नागरिकों को यह जांचने की भी अनुमति देगा कि उनके संसद सदस्य क्या कर रहे हैं, वे क्या कह रहे हैं और वे किस बहस में भाग ले रहे हैं। इसमें सदस्यों के भाषण और 1947 के बाद से बजट सत्र समेत सभी कार्यवाही में शामिल सदस्यों और उनके भाषण शामिल होंगे।

मोबाइल एप पर नागरिक सदन की कार्यवाही लाइव भी देख सकेंगे। संसद के पिछले शीतकालीन सत्र के दौरान मीडिया से बात करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने एपको  लेकर कहा था कि इस पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इसे लाइव किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ने अब ट्विटर पर घोषणा करते हुए कहा कि इस मोबाइल एप्लिकेशन को लाइव किया जा रहा है।

बिरला ने कहा, डिजिटल इंडिया का नया युग भारत के दूर-दराज के कोनों में भी फल-फूल रहा है, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद भी अपने डिजिटल पदचिह्न का विस्तार कर रही है। हमारी संसद का डिजिटल संसद एप इस दिशा में एक कदम है। उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल संसद एप पर नागरिक अब केंद्रीय बजट 2022 सहित सदन की कार्यवाही को लाइव देख सकेंगे।

उन्होंने कहा, एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य में पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को बनाए रखना संसद का कर्तव्य है। डिजिटल संसद एप उस लक्ष्य की ओर बढ़ते रहने के लिए संसद के समग्र और निरंतर प्रयासों का एक सशक्त अहसास है।

महामारी के दौरान भी संसद सख्त COVID प्रोटोकाल के साथ काम कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.