Move to Jagran APP

Parliament Upadates: विदेश मंत्री ने किया वंदे भारत मिशन का जिक्र, कहा- कोरोना में भारत सरकार का बेहतरीन प्रयास

Parliament Upadates आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में किसानों के जारी प्रदर्शन के मद्देनजर नियम 267 के तहत सदन के निरस्त करने को लेकर बिजनेस नोटिस दिया है। भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव व भाजपा सांसद अशोक वाजपेयी ने सदन में जीरो आवर नोटिस दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 10:53 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 05:34 PM (IST)
Parliament Upadates: विदेश मंत्री ने किया वंदे भारत मिशन का जिक्र, कहा- कोरोना में भारत सरकार का बेहतरीन प्रयास
राज्यसभा में विभिन्न सांसदों ने विभिन्न मुद्दों पर दिया जीरो आवर नोटिस

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया और विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों व कोविड-19 के हालातों पर चर्चा की। इस क्रम में उन्होंने वंदे भारत मिशन का भी जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि यह केवल एक मंत्रालय का नहीं बल्कि भारत सरकार का प्रयास रहा। इसमें विदेश, गृह, रक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, पोत परिवहन मंत्रालय ने मिलकर काम किया। विदेश मंत्री ने कहा, कोरोना काल में भारत में फंसे विदेशी नागरिकों की स्वदेश वापसी कराई गई। वहीं विदेश में फंसे भारतीय नागरिक भी वापस आए। इसमें सबसे अधिक लोग UAE के थे इसके बाद सऊदी अरब और कतर से भारतीय नागरिकों की वापसी हुई।

loksabha election banner

कोविड-19 के मद्देनजर विदेश में रह रहे भारतीयों, अप्रवासी भारतीयों (NRI) और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) के वेलफेयर  मुद्दे पर विदेश मंत्री ने दोनों सदनों को संबोधित किया। इस बीच सदन की कार्यवाही देखने के लिए इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन (अंतर-संसदीय संघ,IPU) के अध्यक्ष, दुआर्ते पाचेको भारतीय संसद के अतिथि के रूप में 14 से 20 मार्च तक रहेंगे।

विदेशों में रहने वाले छात्रों का मसला

उन्होंने लोकसभा में कहा, 'विदेशों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के वेलफेयर का मुद्दा हम सब की चिंता का विषय रहा है। दुनिया भर में हमारे दूतावासों को उनतक पहुंचने और उनकी हालातों पर करीब से नजर रखने के निर्देश दिए जा चुके हैं। साथ ही इनके स्वदेश वापसी में मदद के लिए भी कहा गया।' विदेश मंत्री ने कहा, 'रोकों के कारण सऊदी अरब और कुवैत की यात्रा संभव नहीं थी लेकिन मैं वहां के विदेश मंत्रियों के साथ नियमित तौर पर संपर्क में था। हाल में ही मैंने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री का भारत में स्वागत किया और जल्द ही कुवैत के विदेश मंत्री के भी यहां आने की उम्मीद है।'

नस्लवाद पर बोले विदेश मंत्री

इससे पहले राज्यसभा में विदेश मंंत्री ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में नस्लवाद का मुद्दा उठाया।  विदेश मंत्री ने कहा, 'हम महात्मा गांधी के देश के लोग हैं ऐसे में नस्लवाद के मामलों से आंखें नहीं चुरा सकते। विशेषकर उस देश से जहां भारत का एक बड़ा समुदाय रहता है। ब्रिटेन के साथ हमारा मजबूत संबंध है। हम हर मामले पर करीब से नजर रख रहें हैं और जरूरत पड़ने पर हम इस मुद्दे को  उठाएंगे।' दोपहर 2 बजे तक राज्यसभा स्थगित कर दी गई।

भाजपा सांसद अश्विनी वैष्णव ने सदन में बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में भारतीय छात्रा रश्मि सामंत के साथ जो हुआ, वो गलत था। उन्होंने कहा कि रश्मि यूनिवर्सिटी के छात्र संघ की अध्यक्ष चुनी गई थीं, लेकिन उनके कुछ पुराने सोशल मीडिया पोस्ट वायरल होने के बाद उन्हें निशान पर लिया गया और शपथ लेने से पहले ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। 

सांसदों ने दिया था जीरो आवर नोटिस

इससे पहले आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में किसानों के जारी प्रदर्शन के मद्देनजर नियम 267 के तहत सदन के निरस्त करने को लेकर बिजनेस नोटिस दिया । भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने सदन में जीरो आवर नोटिस दिया। वहीं भाजपा सांसद अशोक वाजपेयी ने भी संविधान की 8वीं सूची में अवधी भाषा को शामिल करने की मांग करते हुए जीरो आवर नोटिस दिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.