Move to Jagran APP

चीन ने पाकिस्‍तान को नहीं दी कोविड-19 वैक्‍सीन तो अब खुद प्‍लेन भेजकर मंगवा रहा खुराक

पाकिस्‍तान ने अपने एक विमान को चीन से कोरोना वैक्‍सीन की पांच लाख खुराक लाने के लिए तैयार किया है। चीन ने इस खेप को ये कहते हुए पाकिस्‍तान को देने से पहले इनकार कर दिया था कि इसके लिए वो अपना विमान भेजे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 10:16 PM (IST)
चीन ने पाकिस्‍तान को नहीं दी कोविड-19 वैक्‍सीन तो अब खुद प्‍लेन भेजकर मंगवा रहा खुराक
पाकिस्‍तान खुद चीन से लाएगा कोरोना वैक्‍सीन की पांच लाख खुराक

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। कोरोना वैक्‍सीन के नाम पर चीन का मुंह ताकने वाले पाकिस्‍तान को लगातार निराशा ही हाथ लगी है। इसके बाद भी पाकिस्‍तान का मोह उसके प्रति कम नहीं हो रहा है। बहरहाल, पिछले दिनों ये खबर सुर्खियों में आई थी कि चीन ने पाकिस्‍तान से कहा है यदि उसको कोरोना वैक्‍सीन चाहिए तो वो अपना विमान भेजे। अब पाकिस्‍तान ने चीन की शर्तों को मानते हुए और कोरोना की वैक्‍सीन मंगवाने के लिए अपना विमान इसकी खातिर तैयार कर लिया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के स्‍पेशल असिसटेंट (स्‍वास्‍थ्‍य) फैसल सुल्‍तान ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि अगले 48 घंटों में पाकिस्‍तान का विमान चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की बनाई कोरोना वैक्‍सीन की पहली खेप लाने के लिए उड़ जाएगा। उनके मुताबिक पाकिस्‍तान को मार्च तक एस्‍ट्राजेनेका की 70 लाख खुराक भी मिल जाएंगी।

loksabha election banner

डॉक्‍टर फैसल सुल्‍तान ने अपने बयान में कहा है कि कोवैक्‍स के माध्‍यम से पाकिस्‍तान को एस्‍ट्राजेनेका की बनाई वैक्‍सीन उपलब्‍ध होंगी। इस वर्ष इसकी करीब 1 करोड़ 70 लाख खुराक पाकिस्‍तान को मिलेंगी। इनमें से पहली 70 लाख खुराक मार्च तक और बाकी एक करोड़ खुराक वर्ष के अंत तक मुहैया करवा दी जाएंगी। उनके मुताबिक एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन को ड्रग रेगुलेटर ऑथरिटी ऑफ पाकिस्‍तान ने आपात सेवा के इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी प्रदान की है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई है कि वैक्‍सीन मिलने के बाद पाकिस्‍तान में व्‍यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा सकेगा।

पाकिस्‍तान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की बनाई वैक्‍सीन कोरोना वायरस पर 80 फीसद और ऑक्‍सफॉर्ड-एस्‍ट्राइस वायरस पर 90 फीसद तक कारगर है। एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन को भारत के सहयोग से तैयार किया गया है और ये कोवैक्‍स के माध्‍यम से पाकिस्‍तान जाएंगी। कोवैक्‍स एक इंटरनेशनल एलाइंस है जिसमें 20 फीसद वैक्‍सीन पाकिस्‍तान को मुफ्त मुहैया करवाएगा।

पाकिस्‍तान के एक अन्‍य मंत्री असद उमर ने ट्वीट कर कहा है कि सरकार को कोवैक्‍स से एक पत्र मिला है जिसमें कहा गया है कि एस्‍ट्राजेनेका की 1 करोड़ 70 लाख खुराक जुलाई तक मिल जाएंगी। उनके मुताबिक इस बारे में पाकिस्‍तान ने आठ माह पहले समझौता किया था। कोवैक्‍स ने इसकी आपूर्ति करने के लिए सरकार को आश्‍वासन दिया है। आपको बता दें कि कोवैक्‍स एक इंटरनेशनल एलाइंस है जो कोरोना की करीब 20 फीसद वैक्‍सीन मुफ्त में मुहैया करवाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.